Admission

BSEB Bihar Board Simultala Entrance Exam 2022 : सिमुलतला प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें खास बातें

BSEB Bihar Board Simultala Entrance Exam 2022 : सिमुलतला आवासीय विद्यालय की छठी कक्षा में प्रवेश सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गयी है। आवेदन बुधवार से शुरू हो गया है और छह अक्टूबर तक जारी रहेगा। इसको लेकर बिहार बोर्ड ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

पांचवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सामान्य वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को दो सौ रुपये शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। वहीं, अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के छात्रों को 50 रुपए जमा करने होंगे।

ऑनलाइन आवेदन बिहार बोर्ड की वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर किया जायेगा। आवेदन भरने के दौरान छात्रों को जिला, प्रखंड आदि की जानकारी देनी होगी। फॉर्म समबिट होने के बाद छात्र के मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आयेगा। बोर्ड ने छात्रों को निर्देश दिया है कि एक ही मोबाइल नंबर से आवेदन करें। क्योंकि आवेदन करने के बाद वही मोबाइल नंबर यूजर आईडी होगा। आवेदन पत्र में किसी तरह की त्रुटि होने पर इसी यूजर आईडी व पासवर्ड से छात्र लिंक खोल कर सुधार कर पायेंगे।
    
दो चरणों में होगी परीक्षा
सिमुलतला आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए दो चरणों में परीक्षा ली जाती है। पहले चरण में प्रारंभिक व दूसरे में मुख्य परीक्षा ली जायेगी। प्रारंभिक परीक्षा 150 अंक की और मुख्य परीक्षा तीन सौ अंकों की होगी। प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे 30 मिनट और मुख्य प्रवेश परीक्षा ढ़ाई घंटे की होगी। परीक्षा जिला मुख्यालयों में निर्धारित केंद्र पर आयोजित की जायेगी। बोर्ड की माने तो नवंबर में प्रारंभिक परीक्षा ली जायेगी। इसके बाद दिसंबर से जनवरी में मुख्य परीक्षा आयोजित हो सकती है।

Related Articles

Back to top button