Admission

DU admission 2021 : डीयू ने कॉलेजों को कटऑफ निकालने के दिए निर्देश, एडमिशन प्रक्रिया अक्टूूबर के पहले सप्ताह से, ऑनलाइन होंगे दाखिले

DU admission 2021 : डीयू में बड़ी संख्या में 95-100 फीसदी अंक पाने वाले छात्रों ने विभिन्न प्रमुख कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन किया है। ऐेसे में कॉलेजों में कटऑफ को लेकर मंथन शुरू हो गया है। डीयू ने प्रिंसिपलों के साथ हुई बैठक में यह स्पष्ट निर्देश दिया है कि कॉलेज वास्तविक कटऑफ ही निकालें।

डीयू ने इस बात का भी ध्यान रखने का निर्देश दिया है कि छात्रों को दाखिले लेने में किसी तरह की परेशानी न हो। डीयू प्रशासन ने अक्तूबर के पहले सप्ताह में पहली कटऑफ निकालने का निर्णय लिया है। दाखिला प्रक्रिया भी अक्तूबर के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।

डीयू के एक कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि दाखिला शाखा के अधिकारियों के साथ हुई बैठक सकारात्मक रही है। पूर्व की भांति डीयू ने हमें पूरी तरह सहयोग करने को कहा है। पूर्व में ऑनलाइन दाखिले को लेकर जो दिक्कतें थी, उसका भी इस बार समाधान होने की पूरी उम्मीद है। कई कॉलेज अपने यहां कटऑफ को लेकर बैठक कर रहे हैं, जबकि कई कॉलेजों में यह बैठक आने वाले दिनों में होगी।

पिछली बार तीन विषयों में 100 फीसदी कटऑफ निकालने वाले लेडी श्रीराम कॉलेज फार वुमन की प्रिंसिपल डॉ. सुमन शर्मा ने कहा कि कटऑफ निकालने से पहले कई बिंदुओं का ध्यान दिया जाता है। किस विषय में कितना कटऑफ निकाला जाएगा इसका निर्णय हमारी समिति करेगी। जैसे ही यह निर्णय हो जाता है हम इसे साझा करेंगे।

मिरांडा हाउस नहीं निकालेगा 100 फीसदी कटऑफ :

  • मिरांडा हाउस कॉलेज ने इस बार भी वास्तविक कटऑफ निकालने का निर्णय लिया है। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. विजयलक्ष्मी नंदा ने बताया कि हमें यह जानकारी है कि 12वीं में बड़ी संख्या में छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं में अधिक अंक पाए हैं, लेकिन हम इस बार भी 100 फीसदी कटऑफ किसी भी विषय में नहीं रखेंगे। इसको लेकर हमारे यहां जल्द ही बैठक होने वाली है। हम इसका भी ध्यान रखेंगे कि दाखिला सीटों से अधिक न हो।

दाखिले के लिए दो दिन का समय :

  • रामानुजन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी अग्रवाल ने कहा कि इस बार एक कटऑफ में दाखिले के लिए दो दिन का समय दिया गया है। वहीं, फीस जमा करने के लिए अतिरिक्त दो दिन का समय दिया गया है। पहले कुल पांच दिन का समय एक कटऑफ के लिए दिया जाता था, लेकिन इस बार यह चार दिन किया गया है। कटऑफ निकालने को लेकर हम तैयारी कर रहे हैं। समितियों के साथ बैठक कर रहे हैं और जल्द ही कटऑफ किस विषय में कितनी रहेगी इसको लेकर निर्णय ले लेंगे। इस बार बड़ी संख्या में छात्रों ने अच्छे अंक लाए हैं, इसलिए सभी हम सभी पहलुओं का ध्यान रख रहे हैं।

पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी :

  • डीयू की दाखिला प्रक्रिया इस बार भी पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। किसी भी छात्र को दाखिले में कोई परेशानी न हो इसके लिए डीयू ने वालंटियर भी रखे हैं और चैटबॉट भी रखा है। कॉलेजों को भी डीयू ने निर्देश दिया है कि किसी तरह से छात्रों को दाखिला में परेशानी न आए। सभी कॉलेज अपने यहां सहायता केंद्र बनाएं और छात्रों की मदद करें।

संबंधित खबरें

Related Articles

Back to top button