Admission

डीयू में रिकार्ड संख्या में कॉलेजों ने निकाली 100 फीसद कटऑफ, देखिए बीए प्रोग्राम की कटऑफ लिस्ट

DU Admission and Cut-Off LIst 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को अपनी पहली कटऑफ जारी कर दी है। डीयू के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब रिकार्ड संख्या में कॉलेजों ने विभिन्न विषयों में सामान्य वर्ग के लिए 100 फीसद कटऑफ निकाली है। हालांकि एनआईआरएफ रैंकिंग में देश में पहला स्थान अर्जित करने वाले मिरांडा हाउस कॉलेज तथा विगत वर्ष तीन विषयों में 100 फीसद कटऑफ निकालने वाले लेडी श्रीराम कॉलेज फार वुमन ने सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में 95 फीसद से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या में रिकार्ड बढोतरी के बाद भी अपनी कटऑफ 100 फीसद नहीं रखी है।

डीयू के कुल 8 कॉलेजों ने विभिन्न विषयों में सामान्य वर्ग में 100 फीसद कटऑफ रखी है। जिसमें से एसआरसीसी, हंसराज, हिंदू, रामजस व एसजीटीबी खालसा कॉलेज डीयू नार्थ कैंपस के हैं बाकी कॉलेज शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज तथा जीजस एंड मेरी कॉलेज हैं। साइंस, आर्ट, कामर्स के अलावा बीए प्रोग्राम विषयों में भी कटऑफ में विगत वर्ष की अपेक्षा कई कॉलेजों ने 1 से 3 फीसद तक बढोतरी की है। कई विषयों में यह बढोतरी अधिक है।

रामजस कॉलेज ने फिजिक्स ऑनर्स, राजनीति विज्ञान ऑनर्स व बीए प्रोग्राम में 100 फीसद कटआफ रखा है। वहीं मात्र दो कोर्स संचालित करने वाले श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने बीए इकोनोमिक्स ऑनर्स व बीकॉम ऑनर्स में 100 फीसद कटऑफ रखा है जबकि हंसराज कॉलेज ने कंप्यूटर साइंस, हिंदू ने राजनीति विज्ञान व एसजीटीबी खालसा कॉलेज ने बीकाम में 100 फीसद कटऑफ रखा है। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कंप्यूटर साइंस में लगभग 1200 छात्रों ने 100 फीसद अंक पाया है जबकि फिजिक्स में 1000 छात्र 100 फीसद अंक पाए हैं और राजनीति विज्ञान में 1450 छात्रों ने 100 अंक अर्जित किया है। इसके अलावा भी कई ऐसे विषय हैं जिसमें 100 फीसद अंक पाने वाले छात्रों की संख्या है। इसलिए इन विषयों में कॉलेजों ने कटऑफ अधिक रखी है। ज्ञात हो कि डीयू में सत्र 2021-22 में स्नातक में लगभग 70 हजार सीटों के लिए लगभग 2 लाख 87 हजार छात्रों ने आवेदन किया था। दिल्ली विश्वविद्यालय से सबद्ध महाविद्यालयों में आवेदन की प्रक्रिया चार अक्टूबर से शुरू होगी।

देखिए डीयू बीए प्रोग्राम के लिए सभी कॉलेजों की कटऑफ:

संबंधित खबरें

Related Articles

Back to top button