Admission

DU Admission 2021: प्रवेश परीक्षा अथवा अंकों का मानकीकरण हो दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश का आधार- ABVP

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया और ऊंची कटऑफ सहित अन्य मामलों को लेकर डीयू नॉर्थ कैंपस में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समर्थित छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन का पुतला फूंका। संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि हमारी मांग है कि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को डीयू प्रवेश प्रक्रिया में न्याय मिले। उन्होंने कटऑफ़ ठीक करना, तत्काल प्रभाव से नामांकन प्रक्रिया पर रोक, नामांकन के लिए छात्रों की प्रारंभिक स्क्रीनिंग कराने की मांग की गई। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा अथवा अंकों का मानकीकरण डीयू में प्रवेश का आधार हो।

एबीवीपी प्रांत मंत्री सिद्धार्थ यादव का कहना है कि विश्वविद्यालय की गलत नीतियों के कारण छात्रों का भविष्य ख़तरे में हैं। कुछ राज्यों के बोर्ड द्वारा अधिक अंक देने से देश के सभी छात्र न्याय से वंचित हैं। हम किसी एक बोर्ड या एक राज्य के विरुद्ध नहीं हैं। हमारी मांग है कि देश के सभी राज्य एवं बोर्ड के विद्यार्थियों को समान अवसर मिले। दिल्ली विश्वविद्यालय को कोरोना के इस विपरीत परिस्थिति में नामांकन के लिए कोई दूसरा विकल्प अपनाना चाहिए था।

राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय की विशेषता डीयू की विविधता है, लेकिन इस कटऑफ के कारण गांव, कस्बों से आने वाले आम छात्र नामांकन से वंचित रह जायेंगे। डीयू की विविधता खत्म हो जाएगी और केवल वही छात्र डीयू आ पाएंगे जिनके पास संसाधन और अवसर अधिक होंगे। इसलिए प्रशासन को तत्काल प्रभाव से इसका समाधान करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button