Admission

Ignou : इग्नू जनवरी सत्र में नामांकन के लिये 31 जनवरी तक कराएं रजिस्ट्रेशन

इग्नू में जनवरी, 2022 सत्र में ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया 24 दिसम्बर से आरंभ कर दी गई है । इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए.बेग के हवाले से इग्नू शिक्षार्थी सहायता केन्द्र, पूर्णिया के समन्वयक प्रो. गौरी कान्त झा ने बताया कि इग्नू द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रम में नामांकन के इच्छुक व्यक्ति इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर ऑनलाइन नामांकन ले सकते हैं । जनवरी, 2022 सत्र के लिये नामांकन की प्रक्रिया की अंतिम तिथि 31 जनवरी तक निर्धारित है ।

समन्वयक प्रो.झा ने बताया कि इच्छुक शिक्षार्थी इग्नू अध्ययन केन्द्र पर स्नातक प्रतिष्ठा, स्नातक सामान्य एवं स्नातकोत्तर कार्यक्रम के अतिरिक्त स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजी डिप्लोमा) पाठ्यक्रम के अन्तर्गत आपदा प्रबन्धन  ग्राम विकास, अनुवाद अध्ययन , अन्तरराष्ट्रीय व्यवसाय संचालन , पर्यावरण एवं सतत विकास , उच्च शिक्षा , गांधी एवं शांति अध्ययन , सतत विज्ञान  एवं पर्यावरण एवं व्यावसायिक स्वास्थ्य पाठ्यक्रम में नामांकन लिया जा सकता है । सभी पाठ्यक्रम एक वर्ष की अवधि का होता है । डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अन्तर्गत पर्यटन अध्ययन , प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा , पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा  एवं  एचआईवी और परिवार शिक्षा  पाठ्यक्रम में नामांकन लिया जा सकता है । उक्त पाठ्यक्रम एक वर्ष की अवधि का होता है ।प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम के अन्तर्गत भोजन एवं पोषण , मार्गदर्शन , पर्यटन अध्ययन , एचआईवी और परिवार शिक्षा , पर्यावरण अध्ययन , प्रयोगशाला तकनीक , गांधी एवं शांति अध्ययन , पोषण एवं बाल देखभाल , प्राथमिक विद्यालय गणित शिक्षण , आपदा प्रबन्धन , ग्राम विकास  पाठ्यक्रम में नामांकन लिया जा सकता है । सभी पाठ्यक्रम छह महीने की अवधि का होता है । सभी पाठ्यक्रमों को शिक्षार्थी अपने अन्य स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के साथ भी कर सकते हैं । 

इग्नू की जुलाई सत्र में रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा । फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा । इसके बाद अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड बनाना होगा । इसके बाद बनाये गये अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा और आवेदकों से आग्रह है कि वे ध्यानपूर्वक आवेदन पत्र भरें । इसके बाद भरे गये आवेदन पत्र जमा करें और विहित नामांकन शुल्क का भुगतान करें । प्रो.झा ने बताया कि इग्नू द्वारा दिये गये पोर्टल पर शिक्षार्थी अपने उपयोग के लिये एक डैशबोर्ड बना सकते हैं । भविष्य में इस पोर्टल पर इग्नू में अध्ययनरत शिक्षार्थी स्वयं अनेक सेवाओं का लाभ में   पता, अध्ययन केन्द्र, पाठ्यक्रम, क्षेत्रीय केन्द्र आदि में सुधार अथवा परिवर्तन एवं परीक्षा फार्म जमा करने का कार्य आदि सुगमता से प्राप्त कर सकते हैं । इस हेतु प्रत्येक शिक्षार्थियों का अपना यूजर एकाउंट होना आवश्यक है, जिसमें उन्हें यूजरनेम एवं पासवर्ड प्राप्त होता है । नामांकन के लिए अभिलेखों में स्कैन की गई तस्वीर,स्कैन किए गए हस्ताक्षर, आयु प्रमाण की स्कैन की गई प्रति, शैक्षिक योग्यता की स्कैन की गई प्रति, अनुभव प्रमाण पत्र की स्कैन की गई कॉपी,एससी-एसटी व ओबीसी छात्रों के लिए श्रेणी प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी की आवश्यकता है। विस्तृत जानकारी के लिये इग्नू के पोर्टल  पर जाकर कॉमन प्रोस्पेक्टस का अध्ययन अपेक्षित है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति एससी-एसटी के छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन मोड में नि:शुल्क नामांकन होगा । 

समन्वयक प्रो. झा ने वताया कि ऑनलाइन नामांकन आवेदन के साथ नि:शुल्कता की सुविधा एनेक्सर-1 में वर्णित विषयों में ही प्राप्त होगा एवं इसके लिए अपेक्षित कागजात जमा करना अनिवार्य होगा। समर्पित कागजातों की जांच मुख्यालय स्तर पर होगी। सेवारत कर्मियों एवं अन्य किसी संस्थान से किसी प्रकार की सुविधा प्राप्त होने की स्थिति में यह लाभ नहीं मिलेगा। शुल्क में यह छूट मात्र एक कार्यक्रम के लिए दी जा सकती है ।

Related Articles

Back to top button