Exams

CTET 2021 : CBSE सीटीईटी मॉक टेस्ट का Link एक्टिवेट, प्रैक्टिस टेस्ट सेंटर की लिस्ट भी जारी

CTET 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने सीटीईटी परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। परीक्षार्थी अब ctet.nic.in पर जाकर सीटीईटी का मॉक टेस्ट दे सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड ने तमाम राज्यों में स्थित प्रैक्टिस टेस्ट सेंटरों की लिस्ट भी जारी की है जहां जाकर परीक्षार्थी पहली बार ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड मोड – सीबीटी) मोड से होने जा रही सीटीईटी परीक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा के लिए आवदेन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हो चुकी है। परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच होगा। 

सीबीएसई ने सीटीईटी के लिए 356 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटरों की लिस्ट जारी की है। सीबीएसई चाहता है कि परीक्षार्थी कंप्यूटर बेस्ड मोड से होने वाली सीटीईटी परीक्षा के पैटर्न को तकनीकी रूप से समझ लें ताकि उन्हें एग्जाम के दौरान कोई दिक्कत न आए। 

CTET 2021 – मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस टेस्ट सेंटर की लिस्ट देखने के लिए क्लिक करें.

सीबीएसई ने कहा, ‘ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर बेस्ड मोड एग्जाम से रूबरू कराने के लिए प्रैक्टिस टेस्ट सेंटर व प्रश्नों की व्यवस्था की गई है। इससे वह कंप्यूटर बेस्ड मोड एग्जाम के पैटर्न को जान सकेंगे। इससे उन्हें सिस्टम लॉग इन करने, टेस्ट के दिशानिर्देश पढ़ने, माउस व न्यूमेरिक कीबोर्ड यूज करने, अगले क्वेश्चन पर जाने, दो क्वेश्चन के बीच इधर से उधर जाने, रिव्यू व ऑप्शन का चयन एडिट करने, आंसर सब्मिट करना आ जाएगा।’

बोर्ड ने कहा, “जो उम्मीदवार सीबीटी मोड से अच्छी तरह से परिचित नहीं हैं और विभिन्न बाधाओं के कारण ऑनलाइन परीक्षा में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, वे इन केंद्रों की सेवाओं का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।”

Related Articles

Back to top button