Exams

REET 2021: रीट परीक्षा में सॉल्वर गैंग की आशंका, 44 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने भरे कई फॉर्म

REET 2021:  REET 2021: 26 सितंबर को होने जा रही रीट परीक्षा में सॉल्वर गैंग के सक्रिय होने की आशंका है। अजमेर में नीट परीक्षा से पहले जिस तरह से सॉल्वर गैंग से जुड़े लोग गिरफ्तार किए गए थे उससे रीट परीक्षा में इस गैंग द्वारा सेंध लगाने की कोशिश भी की जा सकती है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) के अध्यक्षा डॉ डीपी जारोली ने बताया है कि रीट 2021 परीक्षा के लिए 25 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं जिसमें से 44 हजार से ज्यादा ऐसे अभ्यर्थियों को चिन्हित किया गया है जिन्होंने दो या दो से अधिक आवेदन किए हैँ। कुछ अभ्यर्थियों ने तो आधा दर्जन तक आवेदन किए हैं। कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी सामने आए हैं जिन्होंने अलग-अलग फॉर्म में अलग-अलग विषय का चयन किया है।

माना जा रहा है कि दो या दो से अधिक फॉर्म भरने के लिए नकल कराने या साल्वर गैंग का हाथ हो सकता है।

हाल में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएसबी) ने कृषि पर्यवेक्षक भर्ती में दोहरे आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए हैं और ऐसे अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित की है। अब माना जा रहा है कि परीक्षा बाद राजस्थान बोर्ड की रीट में दो या दो से अधिक आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के नाम उजागर कर सकता है। 

रीट के मद्देनजर राजस्थान में रेस्मा लागू
राजस्थान में लगभग 31,000 शिक्षकों की भर्ती लिए राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) आगामी 26 सितंबर को होगी। इस परीक्षा में लाखों परीक्षार्थी भाग लेंगे जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के समस्त कार्यालयों तथा रीट से संबंधित सभी सेवाओं को अत्यावश्यक सेवा (रेस्मा) घोषित किया है। सरकारी बयान के अनुसार राज्य सरकार ने रीट-2021 के सफल आयोजन के लिए संबंधित कार्यालयों और सेवाओं को 20 से 30 सितंबर तक अत्यावश्यक सेवा (रेस्मा)  घोषित कर दिया है। गृह विभाग ने स्कूल शिक्षा विभाग तथा रीट-2021 के समन्वयक व सचिव के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी के बाद इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। रेस्मा लगने से अब परीक्षा से जुड़े कर्माचरियों, संस्थाओं में हड़ताल पर रोक रहेगी। रेस्मा लागू होने के बाद अब कर्मचारी, संस्थाएं हड़ताल नहीं कर पाएंगे और ना ही ऐसी किसी गतिविधियों में शामिल हो पाएंगे।

संबंधित खबरें

Related Articles

Back to top button