Exams

REET 2021 : रीट उम्मीदवारों को एक और बढ़िया सहूलियत, सेंटर कोड डालकर उठा सकते है फायदा

REET 2021 : राजस्थान बोर्ड ने रीट अभ्यर्थियों को एक और सहूलियत दी है। आरबीएसई बोर्ड ने रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर परीक्षा केंद्र का पूरा एड्रेस जानने के लिए लिंक एक्टिवेट किया है। परीक्षार्थी यहां अपना सेंटर कोर्ड डालकर अपने परीक्षा केंद्र का पूरा पता जान सकते हैं। इससे उन्हें परीक्षा केंद्र पहुंचने में आसनी होगी। रीट वेबसाइट पर जारी नोटिस में कहा गया है, ‘जिन परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पर एग्जाम सेंटर का पूरा पूता नहीं है, ऐसे परीक्षार्थी रीट वेबासइट पर disply full address लिंक पर क्लिक करें तथा केंद्र का कोड लिखने पर उन्हें पूरा पता मिल जाएगा।’ 

बोर्ड ने परीक्षा केंद्र गांव-कस्बों में भी बनाए है। इसलिए दूर-दराज से आने वाले उम्मीदवारों को परेशानी न हो इसके लिए बोर्ड ने Display Full Centre Address REET-2021 के नाम से लिंक वेबसाइट पर लगाया है। इसके माध्यम से आप अपने परीक्षा केंद्र पर आसानी से पहुंच सकते हो। 

इससे पहले बोर्ड ने अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड में फोटो, भाषा और लिंग की डिटेल में करेक्शन करने का अवसर दिया था। 

26 सितंबर को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 होगी। इसमें 16.51 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें से 9 लाख दोनों पारियों में शामिल होंगे, यानी दोनों पारियों में कुल 26.51 लाख अभ्यर्थी होंगे। परीक्षा के दौरान व्यवस्था न बिगड़े इसलिए रेस्मा लागू किया गया है।

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने मंगलवार को परीक्षा आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस परीक्षा के लिए 25 लाख 71 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हैं, जिनमें से 9 लाख अभ्यर्थी दोनों स्तर की परीक्षा में शामिल होंगे। इस प्रकार शारीरिक तौर पर 16 लाख 22 हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठेंगे। उन्होंने बताया कि इनमें से 2 लाख 70 हजार अभ्यर्थी दूसरे राज्यों के हैं तथा 7 लाख 30 हजार परीक्षार्थी स्वयं के गृह जिले में परीक्षा देंगे एवं 6 लाख 20 हजार अभ्यर्थियों का अन्तर जिला आवागमन होगा। 

गोयल ने बताया कि परिवहन विभाग, रोडवेज एवं रेलवे के समन्वित प्रयासों से आवागमन की सुगम व्यवस्था की जा रही है। रेलवे से 9 रूट्स पर 17 विशेष रेलगाड़ियों के संचालन का आग्रह किया गया है। परीक्षा संचालन की अन्य व्यवस्थाओं की पुख्ता तैयारी की जा रही है। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को परीक्षा केन्द्रों पर समय पर प्रश्न पत्र पहुंचाने, अधिकारियों की नियुक्ति, केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्रों में त्रुटियों को सुधारने के निर्देश दिए।

गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि पेपर लीक जैसी आशंका को रोकने के लिए स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) अलर्ट मोड पर है। 

Related Articles

Back to top button