Exams

REET 2021 : रीट अभ्यर्थियों को एक और बड़ी राहत, राजस्थान में विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित

REET 2021 : रीट को देखते हुए 25 से 27 सितंबर तक होने वाली राजस्थान के विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘प्रदेश में रीट परीक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। राज्य में  रीट परीक्षा में लाखों परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है। इसके कारण यातायात के साधनों पर अत्यधिक भार रहेगा। ऐसे में 25 से 27 सितम्बर की परीक्षाएं स्थगित की गई हैं।’

जयपुर जिला प्रशासन की लोगों को सलाह- आवश्यक होने पर ही निकले 26 सितंबर को घर से बाहर
जिला प्रशासन रीट परीक्षा के सफल एवं सुचारू संचालन के लिए मिशन मोड पर कार्य कर रहा है। जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा की पहल पर व्यापार संघों के पदाधिकारियों ने रीट परीक्षा को देखते हुये 26 सितम्बर (रविवार) को जयपुर में स्वैच्छिक बंद की घोषणा की है। जिससे रीट परीक्षार्थियों को किसी भी तरीके की समस्या का सामना ना करना पड़े तथा जयपुर शहर में यातायात व कानून व्यवस्था भी ना बिगड़े। खाने-पीने और दवाइयों की दुकानों सहित आवश्यक सेवाओं को इस बंद से मुक्त रखा गया है। जिला कलक्टर ने शहर के आम नागरिकों से भी अपील की है कि वे 26 सितम्बर को रीट परीक्षा के दौरान अतिआवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले। अनावश्यक रूप से उस दिन घर से बाहर न निकले।

नेहरा बुधवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में व्यापार संघ के पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। श्री नेहरा ने उपस्थित व्यापार संघों के अध्यक्षों से अपील की है कि वे 26 सितम्बर को स्वैच्छिक बंद रखे साथ ही विभिन्न जिलों से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए फूड पैकेट्स, पेयजल आदि की व्यवस्था भी करे। जिस पर सभी व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने सहमति प्रदान की।

नेहरा ने बताया कि जयपुर शहर में 26 सितम्बर को 6 हजार पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था को संभालेगें, जयपुर जिले को रीट परीक्षा के प्रबंधन की दृष्टि से 24 कलस्टर में विभाजित किया गया है। सभी सुलभ शौचालयों पर व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि हर रीट बस स्टैण्ड पर संबंधित एसडीएम व तहसीलदार उपस्थित रहेंगे। संसाधनों का समुचित उपयोग कर प्रभावी प्रबंधन किया जाएगा। गौरतलब है कि जयपुर में रीट परीक्षा के लिए कुल 592 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 2.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें से जयपुर शहर में कुल 458 केन्द्र बनाये गये है तथा ग्रामीण क्षेत्र में 134 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। 

जयपुर शहर को 24 कलस्टर में विभाजित कर 05 अस्थाई रीट बस स्टैण्ड सूरजपोल मण्डी के बाहर ट्रांसपोर्ट नगर दिल्ली रोड, रोडवेज बस स्टैण्ड टनल से पहले आगरा रोड, तारों की कूंट टोंक रोड, बदरवास नारायण विहार तिराहा अजमेर रोड और विद्याधर नगर स्टेडियम सीकर रोड पर बनाये गए है, जहां से रोडवेज और निजी बसों का संचालन होगा। ये बस स्टैण्ड 25 सितम्बर से 27 सितम्बर तक संचालित होगे। इसके साथ ही सभी रीट बस स्टैण्डों पर हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की जायेगी। साथ ही अस्थाई रीट बस स्टैण्ड पर एक मेडिकल टीम का भी गठन किया जायेगा। 

संबंधित खबरें

Related Articles

Back to top button