Exams

REET EXAM 2021 : राजस्थान में अब तक की सबसे बड़ी रीट परीक्षा शुरू, पहली पारी शांतिपूर्वक संपन्न

REET EXAM 2021 : राजस्थान में अब तक की सबसे बड़ी अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) की आज सुबह दस बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुई और पहली पारी दोपहर में शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। 

हालांकि इस दौरान कई परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के कुछ देरी से पहुंचने एवं कई अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र ढूूंढने में दिक्कत का सामना करना पड़ा लेकिन सरकार की तरफ से अभ्यर्थियों के आने जाने की सरकारी एवं निजी बसों में नि:शुल्क व्यवस्था के कारण उन्हें इस सुविधा की काफी मदद मिली और अधिकांश अभ्यर्थी समय से पहले ही अपने केन्द्र पर पहुंच गये। 

दो पारियों में हो रही इस परीक्षा की पहली पारी सुबह दस बजे शुरु शुरू हुई जो दोपहर साढ़े बारह बजे तक चली। परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल तैनात किया गया और अभ्यर्थियों के केन्द्र में प्रवेश से पहले वैश्विक महामारी कोरोना गाइडलाइन के तहत उनके तापमान की जांच की गई तथा केन्द्र में नये मास्क देकर ही प्रवेश दिया गया। इस दौरान सभी अभ्यर्थियों पर गहरी नजर बनाये रखी ताकि कोई नकल सामग्री लेकर अंदर नहीं जा सके। 
   

परीक्षा में नकल रोकने के लिए अधिकांश परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं इनमें संवेदनशली बाड़मेर, सवाईमाधोपुर, करौली, दौसा, नागौर, सीकर, भरतपुर, झुंझुनूं, और जालौर के परीक्षा केंद्रों पर कड़ी नजर रखी हुई हैं। इसके जयपुर सहित कई जिलों में सुबह करीब सात से सायं पांच बजे तक मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार अजमेर के किशनगढ़ में एक परीक्षा केन्द्र पर एक अभ्यथीर् को नकल करने के प्रयास करने पर हिरासत में लिए जाने की खबर हैं। बताया जा रहा है अभ्यथीर् चप्पल में डिवाइस एवं ब्लूटूथ लगाकर केन्द्र में प्रवेश करने पर जांच में पकड़ा गया हैं। उधर हनुमानगढ़ में एक परीक्षा केन्द्र की कैंटीन के गैस सिलेण्डर से गैस लिकेज के कारण आग लग जाने की घटना सामने आई। हालांकि वहां मौजूद लोगों ने तुरंत आग पर काबू पा लिया और नगरपालिका दमकल भी मौके पर पहुंच गई। इसमें किसी नुकसान की खबर नहीं हैं। 

राज्य सरकार की तरफ से परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रोडवेज बस के अलावा निजी बसों को भी अधिग्रहण करके हजारों बसों का संचालन किया गया और शहर में एक साथ भीड़ होने से बचाने के लिए जिलों में अस्थाई बस स्टैंड की व्यवस्था की गई। जयपुर में अभ्यर्थियों के लिए रविवार को भी मेट्रो और लो फ्लोर बसों में नि:शुल्क यात्रा की व्यवस्था की गई। इस दौरान अभ्यथीर् और उनके अभिभावकों के लिए प्रदेश में लगभग साढ़े तीन सौ इंदिरा रसोई पर मुफ्त भोजन की व्यवस्था की गई। 

शिक्षकों की तीस हजार से अधिक पदों के लिए आयोजित रीट के लिए 25 लाख 35 हजार 542 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया जिसमें करीब नौ लाख अभ्यथीर् दोनों पारियों में परीक्षा देंगे। दोनों पारियों के 16 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। परीक्षा के लिए प्रदेश में लगभग चार हजार परीक्षा केंद्र  बनाए गए।

Related Articles

Back to top button