Exams

UGC NET admit card 2021: एनटीए जल्द जारी कर सकता है यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड

UGC NET 2021 admit card : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) 2021 के एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जा सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजीसी नेट का आयोजन 6-8 अक्टूबर और 17-18 अक्टूबर 2021 को किया जाना प्रस्तावित है। ऐसे में उम्मीद है कि 6 अक्टूबर से जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा शुरू होगी उनके एडमिट कार्ड अगले एक-दो दिन में जारी किए जा सकते हैं।

यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एनटीए यूजीसी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

UGC NET admit card official website link

एनटीए की ओर से जारी सूचना के अनुसार, ‘अभ्यर्थियों को अपने खर्चे पर परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र, डेट, शिफ्ट और टाइम की सूचना होगी।’

यूजीसी नेट परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र के साथ एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया हुआ सेल्फ डिक्लेशन फॉर्म भरा हुआ, एक साधारण बॉल प्वॉइंट पेन, अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए अतिरिक्त फोटोग्राफ, हैंड सैनिटाइजर, पानी की बोटल और शुगर टैबलेट़्स परीक्षा केंद्र ले जाना होगा।

यदि कोई अभ्यर्थी यूजीसी नेट एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड नहीं कर पाएगा तो वह एनटीए की हेल्पलाइन पर  09:30 am से 5:30 pm बीच संपर्क कर सकता है या एनटीए को [email protected] को इस संबंध में ई-मेल कर सकता है।

यूजीसी नेट परीक्षा के जरिए योग्य उम्मीदवारों को जूनियर रिसर्च स्कॉलरशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयन किया जाता है।

यूजीसी नेट का आयोजन साल में दो बार होता है। लेकिन कोरोना के चलते  दिसंबर 2020 की परीक्षा स्थगित किए जाने के कारण इस बार यूजीसी नेट जून 2021 की परीक्षा में देरी हो गई है। यूजीसी नेट का यह परीक्षा चक्र बिगड़ने कारण एनटीए ने यूजीसी से मिलकर जून और दिसंबर 2021 परीक्षाओं को एक में मिला दिया है। दोनों परीक्षाएं सीबीटी मोड से आयोजित की जाएंगी। 

Related Articles

Back to top button