Exams

REET 2021 : राजस्थान शिक्षा मंत्री डोटासरा की घोषणा, यहां फिर से होगा रीट का पेपर, जल्द जारी होगी नई परीक्षा तिथि

REET 2021 : राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि अलवर जिले के कमला देवी महाविद्यालय, ढीकवार-मांडल नीमराना परीक्षा केन्द्र में रीट परीक्षार्थियों की पहली शिफ्ट की परीक्षा फिर से होगी। उन्होंने बताया कि 26 सितंबर को यहां रीट के प्रश्न पत्र कुछ देरी से पहुंचे थे। तो कुछ परीक्षार्थियों ने हंगामा किया। हालांकि उन्हें एक्स्ट्रा टाइम देने की बात कही गई थी लेकिन वो नहीं माने। दूसरी शिफ्ट की रीट परीक्षा का संचालन सफलतापूर्वक करा लिया गया था। इस परीक्षा केंद्र के करीब 600 बच्चों की रीट की परीक्षा का पहली पारी के पेपर अब दोबारा कराया जाएगा। नोडल एजेंसी से बात करके जल्द ही नई तिथि घोषित कर दी जाएगी। 

परीक्षा केंद्र पर हुए हंगामे को लेकर अलवर के कलेक्टर नन्नुमल पहाड़िया ने बताया कि किसान आंदोलन के कारण परीक्षा में 15 मिनट की देरी हुई। कुछ बच्चों ने पेपर लीक होने की अफवाह फैलाई। उन्होंने परीक्षा का बहिष्कार किया। 

अलवर के कलेक्टर ने कहा कि वे दूसरे बच्चों को भी उकसा कर बाहर लेकर आए। पहला पेपर फिर से लिया जाएगा। जिन बच्चों ने पेपर लीक होने की अफवाह फैलाई हैं उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। कोई नकल नहीं हुई है। ये लोग माहौल ख़राब कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा रीट रविवार को दो पारियों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई। परीक्षा में नकल रोकने के लिये कुछ जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित रखा गया। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा के लिये राज्य के सभी 33 जिलों में कुल 3,993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।  इस परीक्षा के लिये 16.51 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

Related Articles

Back to top button