Exams

Rajasthan bstc pre deled result 2021 : डोटासरा ने बताया, इस बार क्यों कम छात्रों ने किया BSTC के लिए आवेदन

Rajasthan bstc pre deled result 2021 : राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड का रिजल्ट जारी करते वक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि इस बार कम विद्यार्थियों ने बीएसटीसी के लिए आवेदन किया। पिछली बार जहां 6.70 लाख स्टूडेंट्स थे, वहां इस बार 4.70 लाख ही है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि अब एनसीटी ने गाइडलाइन बदल दी हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक एल-1 और एल-2 दोनों में बीएड के बच्चे बैठ सकते हैं। हालांकि ये मामला हाईकोर्ट में लंबित है। इनका एग्जाम दिला दिया गया है। लेकिन रिजल्ट के लिए हाईकोर्ट ने रोका हुआ है। इस वजह से कम बच्चों ने आवेदन किया। अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले समय में इस पर असर पड़ेगा क्योंकि स्वाभाविक तौर पर जो ग्रेजुएशन के बाद बीएड करता है वो स्टूडेंट 12वीं के बाद बीएड करने वाले बच्चों से ज्यादा प्रतिभाशाली होता है। ज्यादा सीनियर भी होता है। उसके लिए पेपर हल करने में सुविधा रहती है। 

डोटासरा ने कहा, ‘भारत सरकार का कानून था, इसलिए इसकी पालना आवश्यक थी। रीट का रिजल्ट हाईकोर्ट के निर्णय पर आधारित होगा।’ 

डोटासरा ने कहा, ‘इस परीक्षा में पूरा रिजल्ट जारी किया जाता है। ऐसा नहीं होता है कि किसका सेलेक्शन हुआ और किसका नहीं हुआ। जितने मेरिट में ऊपर के बच्चे होते हैं, वो उपलब्ध सीटों पर एडमिशन लेते हैं।’

चयनित स्टूडेंट्स को बीएसटीसी कोर्स में एडमिशन मिलेगा। कोर्स करने के बाद ये स्टूडेंट्स थर्ड ग्रेड के लेवल-1 शिक्षक भर्ती परीक्षा में बैठने के योग्य हो जाते हैं।

Related Articles

Back to top button