Exams

नई शिक्षा नीति के तहत होगा CBSE 10वीं का प्रश्न पत्र, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2020 में नई शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) को मंज़ूरी दे दी थी। नई शिक्षा नीति लागू करने के पीछे सरकार का लक्ष्य देश में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना था।

जिसके बाद अब स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थान नई शिक्षा नीति के आने से बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने जानकारी दी है कि नई शिक्षा नीति के तहत होगा सीबीएसई 10वी का प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। वहीं क्षमता वाले प्रश्नों की सख्या बढ़ा दी गई है। आपको बता दें, शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ताकि छात्रों की पढ़ाई बेहतर हो सके।

वहीं इस साल फरवरी के महीने में सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हुआ था, जिसमें कहा गया था कि नई शिक्षा नीति 2020 के तहत 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं तो होंगी लेकिन 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं (10th Board Exams) का कोई प्रावधान नहीं होगा। हालांकि केंद्र सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इस वायरल मैसेज को फर्जी बता दिया था।

क्या है नई शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति 1986 में शिक्षा नीति लागू की गई थी। 1992 में इस नीति में कुछ संशोधन किए गए थे। जिसके बाद पिछले साल 34 साल बाद देश में एक नई शिक्षा नीति लागू की जा रही है। नई शिक्षा नीति में स्कूल शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए थे।

 

 

 

 

संबंधित खबरें



Related Articles

Back to top button