Exams

JEE Advanced 2021 : गणित व भौतिकी के न्यूमेरिक में फंसे छात्र

JEE Advanced 2021 : देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी में नामांकन के लिए रविवार को जेईई एडवांस की परीक्षा हुई। पटना 40 केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा हुई। सुबह नौ से 12 बजे और दोपहर ढाई से साढ़े पांच बजे तक दो शिफ्टों में परीक्षा हुई। जेईई एडवांस की परीक्षा देकर लौटे छात्रों की मानें तो पेपर मिला जुला था। हालांकि जिसने भौतिकी और गणित को बेहतर तरीके से किया होगा, उसका रिजल्ट तय है। रसायन के सवाल कॉमन थे। रसायन का पेपर लगभग सभी छात्रों का बेहतर हुआ है। ऐसी स्थिति में भौतिकी और गणित को बेहतर तरीके से सॉल्व करने वाले का रिजल्ट तय है।

बताया कि गणित के सवाल कठिन थे। न्यूमेरिकल से ज्यादा प्रश्न पूछे गए थे। रसायन के कुछ प्रश्न ही सामान्य रहे। भौतिकी कठिन था। तीन घंटे में कई प्रश्नों को छात्र हल नहीं कर सके। निगेटिव मार्किंग के कारण कई प्रश्नों को छात्रों ने छोड़ना ही बेहतर समझा। सबसे ज्यादा छात्रों को भौतिकी ने ही फंसाया। राकेश, अभिषेक और अमित ने कहा कि मैथ्स व फिजिक्स के सवाल टाइम टेकिंग थे। न्यूमेरिकल सवालों ने परेशान किया। ़िफजिक्स के न्यूमेरिकल में समय लगा। ओवरऑल प्रश्न का स्तर बेहतर था। रिजल्ट 15 अक्टूबर तक जारी होने की उम्मीद है। एडवांस में टॉप रैंक लाने वाले छात्रों का आईआईटी में नामांकन होगा।

10 से 11 तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति : आईआईटी खड़गपुर जेईई एडवांस उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं की प्रति पांच अक्टूबर शाम पांच बजे जारी कर देगी। आंसर की पर 10 से 11 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति के लिए प्रति प्रश्न 500 रुपये का भुगतान करना होगा।

Related Articles

Back to top button