Exams

CCSU EXam 2021 : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की 3 नवंबर की सभी परीक्षाएं स्थगित

CCSU EXam 2021 : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर सिस्टम में 3 नवंबर को प्रस्तावित सभी पेपर स्थगित कर दिए हैं। इस दिन के समस्त पेपर अब 26 नवंबर को पूर्व निर्धारित पाली एवं केंद्रों पर होंगे, बाकी पेपर यथावत रहेंगे। छात्र अधिक जानकारी विश्वविद्यालय वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

अब 9 नवंबर से होंगे लॉ के स्पेशल बैक
विश्वविद्यालय में एलएलबी, एलएलएम और बीए-एलएलबी कोर्स में स्पेशल बैक के पेपर अब नौ नवंबर से दो पालियों में होंगे। पहले ये पेपर एक नवंबर से शुरू हो रहे थे। विश्वविद्यालय ने उक्त कोर्स का संशोधित कार्यक्रम वेबसाइट पर जारी कर दिया है। पेपर 12.30 से दो और 3.30-5.00 बजे की पाली में होगा। सभी पेपर डेढ़ घंटे के रहेंगे।

ऑनलाइन भी दे सकते हैं लॉ के स्पेशल बैक
विश्वविद्यालय ने बीए-एलएलबी, एलएलबी और एलएलएम कोर्स में स्पेशल बैक के पेपर देने के लिए छात्रों को ऑनलाइन मोड का विकल्प दे दिया है। विश्वविद्यालय के अनुसार, ऐसे छात्र जिनके समस्त सेमेस्टर पूरे हो चुके हैं, लेकिन किसी एक सेमेस्टर में फेल होने से उपाधि पूरी नहीं कर पा रहे हैं और उन्होंने स्पेशल बैक फॉर्म भरा है, वे ऑनलाइन मोड में भी पेपर दे सकते हैं। ऐसे सभी छात्रों को www.ccsuweb.in पर जाकर अपने फॉर्म संख्या से लॉगइन करना होगा। छात्र 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन पेपर देने का विकल्प चुन सकते हैं। जो छात्र ऑफलाइन मोड में पेपर देना चाहते हैं, उन्हें कोई विकल्प चुनने की जरुरत नहीं है।

कल तक भरें लॉ में स्पेशल बैक के फॉर्म
विश्वविद्यालय ने सभी सेमेस्टर पूरे करने के बावजूद एक सेमेस्टर में फेल छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए स्पेशल बैक का फॉर्म भरने का एक मौका और दे दिया है। छात्र 31 अक्तूबर तक फॉर्म भरते हुए एक नवंबर तक फीस जमा करा सकते हैं। दो नवंबर तक फॉर्म कैंपस के परीक्षा विभाग में जमा करना होगा।

बीए प्रथम वर्ष प्राइवेट के छात्र प्रमोट
विश्वविद्यालय ने बीए प्रथम वर्ष प्राइवेट स्टूडेंट का रिजल्ट जारी करते हुए द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर दिया है। विश्वविद्यालय ने बीपीटी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष, एमडी-एमएस आयुर्वेद प्रथम वर्ष का रिजल्ट भी जारी कर दिया है। छात्र विश्वविद्यालय वेबसाइट पर आज से रिजल्ट देख सकते हैं।

स्पोर्ट्स कोटे के ट्रायल के रिजल्ट जारी, दो तक लें प्रवेश
विश्वविद्यालय ने 24 अक्तूबर को स्नातक कोर्स में स्पोर्ट्स कोटे से प्रवेश को हुए ट्रायल के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। छात्रों को अपनी लॉगइन आईडी से ऑफर लेटर डाउनलोड करते हुए संबंधित कॉलेज में दो नवंबर तक प्रवेश कराना होगा। कॉलेज इसी दिन प्रवेश कंफर्म भी करेंगे। बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स कोर्स में भी आज से अपने ऑफर लेटर डाउनलोड कर दो नवंबर तक कॉलेज में प्रवेश करा सकते हैं।

एनएएस में बीएड के छूटे प्रैक्टिकल 10 नवंबर को
विश्वविद्यालय में बीएड सत्र 2018, 2019 एवं 2020 प्रथम वर्ष की छूटे प्रैक्टिकल दस नवंबर को दस बजे से शिक्षा विभाग में होंगे। छात्र अधिक जानकारी कॉलेज के शिक्षा विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।

नए कॉलेजों के लिए 31 अक्तूबर का समय
सत्र 2022-23 में बीएड को छोड़कर अन्य कोर्स में नए कॉलेज अथवा नए कोर्स शुरू करने के लिए 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन जमा प्रस्तावों पर ही विचार होगा। शासन के अनुसार नए कोर्स के लिए कॉलेज 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन संबद्धता प्रदान करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी रहेगी।

स्नातक शिक्षक पीएचडी कराने को करें आवेदन
विश्वविद्यालय ने कैंपस और कॉलेजों में नियमित एवं पूर्णकालिक स्नातक शिक्षकों को पीएचडी कराने की अनुमति दे दी है। विश्वविद्यालय के अनुसार ऐसे शिक्षक जो पहले शोध करा रहे थे, वे अब दोबारा रिसर्च गाइड बन सकते हैं लेकिन जो शिक्षक रिसर्च गाइड नहीं थे, वे विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं। हाल में ही शासन ने स्नातक शिक्षकों को गाइड बनाने पर मुहर लगाई थी। करीब छह साल से ये शिक्षक रिसर्च गाइड नहीं बन पा रहे थे। 

Related Articles

Back to top button