Exams

REET : रीट पास के लिए 31000 शिक्षक भर्ती का फॉर्म, मेरिट और फाइनल कट ऑफ जल्द होंगे जारी

REET Result 2021 : राजस्थान में रीट रिजल्ट के बाद अब जल्द ही तृतीय श्रेणी के 31000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। जल्द ही शिक्षक भर्ती का फॉर्म जारी होगा। थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी। इस पदों का पूरा वर्गीकरण होगा। अभ्यर्थियों को फॉर्म भरते समय रीट मार्कशीट समेत अपने डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर अपलोड करने होंगे। इसके बाद बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अभ्यर्थियों की मेरिट जारी करेगा। फाइनल कटऑफ भी जारी होगी। इसी मेरिट के आधार पर 31000 शिक्षकों की भर्ती होगी। 

रीट परीक्षा समन्वयक और राजस्थान बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारौली ने बताया है कि बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पात्र परीक्षार्थियों के एकेडमिक इनडेक्स से 10 फीसदी मार्क्स जोड़ेगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी। फाइनल मेरिट में 90:10 का फॉर्मूला लगाया जाएगा। यानी 90 फीसदी मार्क्स रीट से लिए जाएंगे और 10 फीसदी ऐकेडमिक डिग्री से लिए जाएंगे। इसके बाद सरकार नियुक्तियां देगी। राज्य में 31000 शिक्षकों की भर्ती जल्द होगी। स्कूलों में शिक्षकों की कमी है

राजस्थान बोर्ड ने मंगलवार को परीक्षा के 36 दिन के भीतर ही रिजल्ट जारी कर दिया गया।  रीट में 11,04,216 को पात्र घोषित किया गया है। लेवल-1 के लिए 3,03,604 व लेवल-2 के लिए 7,73,612 को शिक्षक पात्रता मिली। दोनों लेवल में 25.35 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अब तृतीण श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों पर भर्ती का इंतजार है।

राजस्थान रीट रिजल्ट के बाद टेंशन में बीएड उम्मीदवार
रीट परीक्षा परिणाम जल्दी करने के बाद से बीएड परीक्षार्थी टेंशन में हैं। बहुत से बीएड परीक्षार्थियों का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है, कुछ की परीक्षाएं होना अभी बाकी है, तो कुछ का टाइम टेबल ही जारी नही हुआ है। इन विद्यार्थियों से रीट का आवेदन कराते समय सरकार ने कहा था कि इन्हें रीट की पात्रता का मौका दिया जाएगा। अब सरकार को बीएड अभ्यर्थियों पर फैसला करना है।

रीट परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर को हुआ था। इसके लिए राज्य के सभी 33 जिलों में कुल 3,993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। दो स्तरों में आयोजित इस परीक्षा के लिये 16.51 लाख उम्मीदवारों ने नामांकन किया था।

Related Articles

Back to top button