Exams

UPPRPB UP Police SI Exam 2021 : 15 जिलों में 98 केंद्रों पर यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा आज से

UPPRPB UP Police SI Exam 2021 : उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में बनाए गए 98 केंद्रों पर सब इंस्पेक्टर नागरिक पुलिस, प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन विभाग में अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन लिखित परीक्षा कल से शुरू होगी। यह परीक्षा तीन चरणों और तीन-तीन पालियों में दो दिसंबर तक चलेगी। परीक्षा के लिए सभी जोनल एडीजी को जोन स्तरीय कोआर्डिनेटर बनाया गया है। 

तीन पालियों में होगी परीक्षा
यह परीक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही है। इसमें सबसे ज्यादा 9027 पद सब इंस्पेक्टर (दारोगा) के हैं। परीक्षा में कुल 12,37,147 अभ्यर्थी शामिल होंगे। बोर्ड ने परीक्षा के लिए आगरा में 11, अलीगढ़ में तीन, प्रयागराज में सात, अयोध्या में दो, गाजियाबाद में चार, गोरखपुर में 18, कानपुर में 10, लखनऊ में 14, झांसी में एक, वाराणसी में 16, गौतमबुद्धनगर में चार, मेरठ में पांच, मुजफ्फरनगर में एक, मथुरा में एक तथा मुरादाबाद में एक केंद्र बनाया गया है। परीक्षा तीन चरणों में 12 नवंबर से 17 नवंबर तक, दूसरे चरण में 19 नवंबर से 24 नवंबर तथा तीसरे चरण में 27 नवंबर से दो दिसंबर तक होगी। तीनों चरणों में परीक्षा तीन पालियों में सुबह नौ बजे से पूर्वाह्न 11 बजे, अपराह्न 12.30 बजे से अपराह्न 2.30 बजे तक तथा अपराह्न चार बजे से शाम छह बजे तक होगी। बोर्ड ने 13 दिसंबर की तिथि को रिजर्व रखा है। यदि किसी दिन परीक्षा में कोई गड़बड़ी होगी तो उसकी पुन: परीक्षा 13 को कराई जा सकती है। 

एलआईयू व एसटीएफ ने संभाला मोर्चा 
बोर्ड ने परीक्षार्थियों को पहली पाली में सुबह 7.30 बजे, दूसरे पाली में पूर्वाह्न 11 बजे तथा तीसरी पाली में अपराह्न 2.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग करने को कहा है। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी एडीजी जोन को जोन स्तरीय कोआर्डिनेटर, आईजी/डीआईजी रेंज को रेंज स्तरीय कोआर्डिनेटर, पुलिस कमिश्नरों को कमिश्नरेट नोडल अफसर, एसएसपी/एसपी को जिला स्तरीय कोआर्डिनेटर तथा अपर पुलिस अधीक्षक को सहायक जिला कोआर्डिनेटर बनाया गया है। सभी केंद्रों पर पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अफसर तैनात होंगे। बोर्ड के सभी परीक्षा केंद्रों पर बिजली की पर्याप्त व्यवस्था करने, सीसीटीवी कैमरे लगाने और कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा में संभावित गड़बड़ी रोकने के लिए एलआईयू व एसटीएफ को भी लगाया गया है। 

Related Articles

Back to top button