Exams

UP Police SI, ASI Exam 2021: यूपीपीबीपीबी 1329 एसआई, एएसआई लिपिक भर्ती परीक्षा डेट जारी होने के इंतजार में अभ्यर्थी

UP Police SI, ASI Exam Date 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ की उपनिरीक्षक (SI) और सहायक उपनिरीक्षक लिपिक (ASI Ministerial) भर्ती 2021 परीक्षा की डेट अभी तक जारी नहीं हुई। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले हजारों अभ्यर्थी अभी परीक्षा डेट जारी होने के इंतजार में हैं। उम्मीद है कि यूपीपीबीपीबी की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जल्द ही इस संबंध में अपडेट जारी किया जाएगा। हाल में 3 नवंबर 2021 को भर्ती बोर्ड ने चयन प्रक्रिया व परीक्षा पाठ्यक्रम को लेकर नोटिस जारी कर चुका है।

यूपी पुलिस की इस सीधी भर्ती से उपनिरीक्षक (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होना है। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक मापतौल, आशुलिपिक परीक्षण, मेडिकल आदि की प्रक्रिया शुरू होगी।

यूपी पुलिस इस भर्ती के लिए आवेदन 15 मई से शुरू होने थे लेकिन कोरोना महामारी संकट के कारण इसे आगे बढ़ाकर 1 जून 2021 से आवेदन लिए गए थे। आवेदन की अंतिम तिथि पहले 15 जुलाई थी जिसे बाद में 22 जुलाई 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

रिक्त पदों का विवरण: 
पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) – 295 +32 = 317
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) – 624+20 = 644
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) – 358

UP Police SI, ASI (Ministerial) Exam Syllabus 2021
यूपीपीबीपीबी के भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, ऐसे अभ्यर्थी जिनके आवेदन सही पाए जाएंगे उनसे 400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए शामिल होने की अपेक्षा की जाएगी। इस परीक्षा में चार विषयों का एक वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र होगा। देखें विषय और उनके अंक-

क्र.—————— विषय ——————-अधिकतम अंक
1- सामान्य हिन्दी/कम्प्यूटर ज्ञान———-100 अंक
2- सामान्य जानकारी/सामयिक विषय—–100 अंक
3- संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा—-100 अंक
4-  मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा –100 अंक

पुलिस पुलिस भर्ती 2021 नोटिफिकेशन के अनुसार, जो अभ्यर्थी प्रत्येक विषय में न्यूनतम 35 फीसदी और कुल 40 फीसदी अंक नहीं हासिल कर पाएंगे उन्हें इस भर्ती के लिए पात्र नहीं माना जाएगा और वे भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिए जाएंगे।

यहां देखिए भर्ती प्रक्रिया लिपिप, लेखा व गोपनीय सहायक संवर्ग परीक्षा पाठ्ययक्रम का पूरा नाोटिस – UP Police SI, ASI Ministerial Exam Pattern Notice

Related Articles

Back to top button