Exams

UPHESC : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा से सैकड़ों अभ्यर्थी बाहर, निकाला मार्च

UPHESC Assistant Professor Recruitment Exam 2021: प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में 2003 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए शनिवार को दूसरे चरण की परीक्षा होगी। इससे पहले शुक्रवार को उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के बाहर पूरे दिन अभ्यर्थियों का जमावड़ा रहा। सैकड़ों अभ्यर्थियों ने परीक्षा से बाहर करने का आरोप लगाते हुए आयोग के गेट से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के आवास तक मार्च निकाला।

अभ्यर्थियों का दावा है कि आयोग की गड़बड़ी से वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे। आयोग ने सभी के आवेदन निरस्त करने का एक कारण (फीस चालान फॉर्म में रजिस्ट्रेशन नंबर भरने की त्रुटि) लिखा है। जबकि प्रवेश पत्र जारी करने वाली एजेंसी के सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी से ऐसा हुआ है। सभी छात्र एक ही गलती करें, ऐसा संभव नहीं।

प्रदर्शन करने वालों में वंदना यादव, सरिता यादव, डॉ. मीरा अग्रवाल, राधाकृष्ण शर्मा, कमलेश कुमार, रितु राय, राहुल पांडेय, ममता कुमारी, सुरभि सिंह, डॉ. ज्योति भारद्वाल व पायल यादव आदि रहे। वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने आयोग में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ और अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी न करने के विरोध में 14वें दिन भी आंदोलन किया।

कार्तिकेय, सत्यम, अभिषेक, प्रवीण, आदित्य सेन आदि कार्यकर्ताओं ने बीच सड़क बैठकर प्रदर्शन किया। महानगर मंत्री नीरज प्रताप सिंह ने कहा कि आयोग ने सब्र की सारी सीमाएं तोड़ दी है अब आमरण अनशन के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।

दो पाली में 38 केंद्रों पर परीक्षा देंगे 33 हजार
असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए दूसरे चरण की परीक्षा शनिवार को जिले के 38 केंद्रों पर होगी। सुबह 9 से 11 बजे की पहली पाली में 36 केंद्रों पर 15749 और दो से चार बजे की दूसरी पाली में 38 केंद्रों पर 17131 कुल 32,880 अभ्यर्थी शामिल होंगे। केंद्रों को 12 सेक्टर में बांटा गया है। अभ्यर्थियों की जांच के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक सब इंस्पेक्टर और पांच पुलिसकर्मियों (तीन पुरुष व एक महिला) की ड्यूटी लगेगी। निगरानी के लिए 12 सेक्टर और 36 स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। पहली पाली में हिंदी, संगीत सितार, मृदा संरक्षण, भूगर्भ विज्ञान, पादप रोग, एशियन कल्चर, अनुवांशिक एवं पादप प्रजनन तथा कीट विज्ञान जबकि दूसरी पाली में मनोविज्ञान, इतिहास, प्राणि विज्ञान, समाजशास्त्र, सांख्यिकी, सैन्य विज्ञान, दर्शनशास्त्र, संगीत गायन, उद्यानिकी और कृषि शस्य विज्ञान की परीक्षा होगी।

दिल्ली से परीक्षा देने आए तीन दृष्टिहीन अभ्यर्थी
असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा केवल प्रयागराज के केंद्रों पर कराई जा रही है। परीक्षा में शामिल होने के लिए तीन दृष्टिहीन अभ्यर्थी दिल्ली से अकेले प्रयागराज पहुंचे। मुकेश ने हिंदी, शिवम इतिहास और श्वेता ने समाजशास्त्र विषय के लिए आवेदन किया है। तीनों दृष्टिहीन स्क्राइब के संबंध में पूछताछ करने आयोग पहुंचे थे। 

Related Articles

Back to top button