Exams

UP Police SI Exam 2021 : पहले दिन सामान्य ज्ञान के सवालों ने उलझाया, जानें कैसा रहा पेपर

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को तार्किक योग्यता और सामान्य ज्ञान के प्रश्नों ने खूब उलझाया। शुक्रवार को यह परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित हुई। लखनऊ में यह 14 केन्द्रों पर तीन पालियों में हुई। पहले चरण में 17 नवम्बर तक यह परीक्षा चलेगी।

इस परीक्षा में 160 प्रश्न पूछे गये थे। इसमें गणित, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग और हिन्दी विषय के पेपर में 40-40 सवाल थे। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने परीक्षा के लिये एसीपी और थानेदार की जिम्मेदारी तय कर दी थी। आरआई बृजेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार को 4629 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। अभी यह नहीं पता चल सका है कि कितने अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

मड़ियांव के सुभाष चन्द्र बोस एकेडमी इंटर कालेज केन्द्र पर परीक्षा देने आये अश्वनी वर्मा ने बताया कि आईपीसी और सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल का जवाब देने में दिक्कत आयी। एक अन्य अभ्यर्थी राजीव कुमार ने बताया कि इतिहास के सवाल थोड़े मुश्किल थे। 

यूपी पुलिस एसआई भर्ती का दूसरा चरण 20 से 25 नवंबर और तीसरा चरण 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगा। परीक्षा तीन शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11 बजे तक, दूसरी 12.30 बजे से 2.30 बजे और तीसरी 4 बजे से 6 बजे तक होगी। अगर किसी तकनीकी समस्या से परीक्षा तिथि या पाली में किसी केंद्र पर आयोजित नहीं हो पाती है तो ऐसे केंद्र की परीक्षा 3 दिसंबर 2021 को होगी। 

उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड उनकी एग्जाम डेट से तीन-तीन दिन पहले जारी होंगे। यानी तीन दिन पहले ही उन्हें अपने परीक्षा केंद्र व शिफ्ट की सही जानकारी पता चल सकेगी। 

इस भर्ती के लिए 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस भर्ती परीक्षा से यूपी पुलिस में एसआई के 9534 पद भरे जाएंगे।

Related Articles

Back to top button