Exams

UPSC, BPSC की प्री परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्यर्थियों को बिहार सरकार देगी एक लाख रुपए

UPSC, BPSC CSE Prelims 2021: बिहार सरकार ने सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रही महिला अभ्यर्थियों की मदद के लिए अहम ऐलान किया है। सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि केंद्रीय और राज्य लोक सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली सामान्य श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों को प्रोत्साहन के रूप में एक लाख रुपए की एकमुश्त राशि मिलेगी। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार का महिला एवं बाल विकास निगम (डब्ल्यूसीडीसी) अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी के लिए राशि मुहैया कराएगा। 

डब्ल्यूसीडीसी की प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हारा ने संवाददाताओं से कहा, ”सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षाओं में बिहार की महिलाओं के प्रदर्शन को प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना शुरू की है। जो महिलाएं 2021 में आयोजित यूपीएससी या बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में सफल रही हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।” उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन उन महिला उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा जिन्हें पूर्व में लोक सेवा प्रोत्साहन योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता या अनुदान नहीं मिला है। इससे पहले, केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों को प्रोत्साहन दिया जाता था। 

अब, राज्य सरकार ने इस योजना को राज्य की बाकी महिला अभ्यर्थियों के लिए भी विस्तारित कर दिया है। बम्हारा ने कहा, “यह राशि (एक लाख रुपये) एकमुश्त होगी ताकि उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा की तैयारी में समस्या का सामना न करना पड़े। सरकार अभ्यर्थी के बैंक खाते में सीधे राशि हस्तांतरित करेगी।” उन्होंने कहा कि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं और यह 3 दिसंबर 2021 तक जारी रहेगा। 

Related Articles

Back to top button