Exams

दारोगा भर्ती परीक्षा कल, पटना में 57 केंद्र, निगेटिव मार्किंग का रखना होगा ध्यान

BPSSC Bihar Police SI Exam 2021 :  बिहार पुलिस में दारोगा (एसआई) और सार्जेंट के 2213 पदों पर भर्ती के लिए 26 दिसंबर को प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें करीब छह लाख 85 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

परीक्षा के लिए एक हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पटना में 57 केंद्रों पर परीक्षा होगी। इस परीक्षा में प्रशासन की विशेष नजर होगी। खासकर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने परीक्षा में बैठने वाले स्कॉलरों पर विशेष नजर देने का निर्देश दिया। ओएसडी संजय कुमार ने बताया कि निर्देश भेजे जा चुके हैं।

BPSSC Bihar Police SI Exam 2021 : बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा देने जाने से पहले पढ़ लें जरूरी नियम

पटना में 57 मजिस्ट्रेट तैनात: पटना में 57 केंद्रों पर परीक्षा होगी। शुक्रवार को जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में अधिकारियों ने बैठक हुई, जिसमें सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की गई। सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा 20 जोन में परीक्षा की व्यवस्था की गई है। परीक्षा के लिए 34 हजार 52 परीक्षार्थी आवेदन किए हैं। परीक्षा दो पाली में होगी। पहली सुबह 10 से 12 बजे तक दूसरी दोपहर ढाई बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी।

निगेटिव मार्किंग का रखना होगा ध्यान

  • एक सीट के लिए करीब 300 से अधिक दावेदार हैं। दो घंटे की परीक्षा में 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों में सामान्य ज्ञान और समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित सवाल पूछे जायेंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे। प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन आरक्षण कोटिवार किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button