Exams

UPTET : फिर मुश्किल में यूपीटीईटी परीक्षा, कहीं 23 जनवरी से आगे न खिसक जाए तारीख

UPTET : 23 जनवरी को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) के आयोजन पर फिर से संकट के बाद मंडरा रहे हैं। अभ्यर्थियों को डर सता रहा है कि कहीं यूपीटीईटी परीक्षा बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते फिर से न टल जाए। कोरोना संक्रमण और ओमिक्रॉन वेरिएंट के केस अन्य देशो के साथ ही भारत में भी बढ़ने लगे है। उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को यूपी में 59 केस मिले। सबसे ज्यादा गाजियाबाद में 16, लखनऊ में 12 और गौतमबुद्ध नगर में 5 केस दर्ज हुए। करीब 4 महीने 22 दिन के बाद इतनी बड़ी संख्या में केस सामने आए। 

ओमिक्रॉन के प्रसार के बीच यूपी सरकार व परीक्षा नियामक प्राधिकारी के लिए पूरी सुरक्षा के साथ परीक्षा आयोजित करना और अभ्यर्थियों के लिए ऐहतियात बरतते हुए एग्जाम देना बड़ी चुनौती है। ओमीक्रॉन को देखते हुए देश के विभिन्न राज्यों में कई तरह की पाबंदियां फिर से लागू कर दीं गई हैं। कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। ओमिक्रॉन अब तक 17 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। ऐसे में इतनी बड़ी परीक्षा को सबके स्वास्थ्य की हिफाजत करते हुए कराना आसान नहीं होगा। 

पेपर लीक होने के कारण 28 नवंबर को यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद 22 दिसंबर को नई तिथि (23 जनवरी) की घोषणा की गई। 

इस परीक्षा के एडमिट कार्ड फिर से जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को नए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। पुराने से उन्हें एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं, कुछ जिलों में परीक्षा केंद्र भी बदलने की तैयारी है। 12 जनवरी 2021 से उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यूपी टीईटी 2021 परीक्षा का रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को घोषित किया जाएगा।

UPTET से  जुड़ीं महत्वपूर्ण तारीखें
 प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख-    12 जनवरी 2022
परीक्षा की तारीख-    23 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-    27 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख-    1 फरवरी 2022 
अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-    23 फरवरी 2022 
परिणाम जारी होने की तारीख-    25 फरवरी 2022

Related Articles

Back to top button