Exams

UPSC Mains 2021: हर प्रश्न को दें 3 मिनट का समय, ऐसे लिखना है सही उत्तर, पढ़ें टिप्स

UPSC Mains 2021: यूपीएससी मेन्स 2021 परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी, 2022 से किया जाएगा। UPSC प्रीलिम्स 2021 10 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की गई थी और परिणाम पहले ही जारी हो चुके हैं। अब जो उम्मीदवार यूपीएससी मेन्स की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें बता दें, परीक्षा में कैसे सही और तेजी से उत्तर लिखा जा सकता है।

यूपीएससी मेन्स 2021 एक सब्जेक्टिव परीक्षा होती है, जिसमें उम्मीदवारों को यूपीएससी प्रीलिम्स में पूछे जाने वाले मल्टीपल चॉइस प्रश्नों (MCQ) के विपरीत लंबे उत्तर लिखने होते हैं।

उम्मीदवारों को अपने उत्तर लिखने में तेज होना होगा, अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो कुछ प्रश्नों को करने का समय उनके हाथ से निकल सकता हैं। कई उम्मीदवारों की शिकायत होती है कि पेपर लंबा हो गया है और सभी सवालों का जवाब नहीं दे पा रहे हैं। यहां वे गलतियां करते हैं। नीचे जल्दी और सही तरीके से उत्तर लिखने के कुछ टिप्स दिए गए हैं।
 

यहां पढ़ें टिप्स

– सबसे पहले उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से पहले ये सोच लेना चाहिए कि परीक्षा को तय समय पर पूरा करना है। अपने दिमाग को परीक्षा के लिए पहले से ही तैयार रखें।

– परीक्षा से आधे घंटे पहले किसी भी किताब को न छुएं। आपको अपनी अंगुलियों और हाथों को गर्म रखने की आवश्यकता है। देश के ठंडे हिस्सों जैसे नई दिल्ली, यूपी, राजस्थान आदि में आने वाले उम्मीदवार सर्दियों के मौसम में परीक्षा में शामिल होंगे। ठंड से बचने के लिए वार्मर और गर्म स्वेटर पहनें और अपने हाथों को गर्म रखें ताकि आप आसानी से लिख सकें।

– जैसे ही आपको परीक्षा का पेपर मिलता है, उसे एक बार में पूरा पढ़ने का प्रयास करें। यदि आप सहज हैं तो पहले प्रश्न से ही शुरुआत करें। क्रमानुसार जाना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि इस तरह आपको यह सोचने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है कि आपने कौन सा प्रश्न छोड़ा था और क्या लिखा था।

– परीक्षा में ऐसे प्रश्न भी दिख सकते हैं, जिसकी तैयारी आपने नहीं की है। ऐसे में कई उम्मीदवार उम्मीद खो देते हैं। आप खुद पर विश्वास रखें। हर परीक्षा में ऐसे प्रश्न होते हैं।

– वे उम्मीदवार जो उत्तर लिखने से पहले छोटे-छोटे बिंदु बनाने में सहज हैं, उन्हें ऐसा करना चाहिए। प्रश्न को पढ़ते समय याद रखने वाले बिन्दुओं को अपने पेपर के किसी भाग पर लिखना आपके लिए अच्छा होगा, ताकि उत्तर लिखते समय आप उन्हें देखकर अपना जवाब बेहतर बना सके।

– जब तक आपको यह न लगे कि आपके पास आवश्यकता से अधिक समय है, तब तक लंबे उत्तर लिखना शुरू न करें। प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 मिनट किसी भी परीक्षा के लिए पर्याप्त हैं। उत्तर प्रश्न के लिए दिए गए अंकों के अनुसार लिखे जाने चाहिए।

– उम्मीदवारों को हाइलाइट करना नहीं भूलना चाहिए। उत्तर लेखन में प्रमुख बिंदुओं को हाइलाइट जरूर करें।

– एक प्रश्न पर ज्यादा समय बर्बाद न करें। केवल वही लिखें जो आवश्यक हो। अपने शब्दों को समझदारी से चुनें और शब्द सीमा का पालन करें।

– जो उम्मीदवार उपस्थित हो रहे हैं, उन्हें उपरोक्त बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए और UPSC सिविल सेवा मेन्स 2021 में अपनी परीक्षा पूरी करने के लिए उनका पालन करना चाहिए। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि कोई भी प्रश्न छूटे नहीं क्योंकि ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं में 1 अंक भी मायने रखता है।

 

 

Related Articles

Back to top button