Exams

MP Police Constable Admit Card 2021 : फिर टेंशन में MPPEB एमपी पुलिस कांस्टेबल अभ्यर्थी, कहीं फिर टल न जाए परीक्षा

MP Police Constable Admit Card 2021 : एडमिट कार्ड के इंतजार के बीच एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी टेंशन में आ गए हैं। उन्हें डर सता रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कहीं फिर से उनकी परीक्षा स्थगित न हो जाए। अभी तक 8 जनवरी से प्रस्तावित इस भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किए गए हैं। एमपीपीईबी ने 2020 में एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन कोरोना के चलते अभी तक यह परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी है। इस कई बार टाला जा चुका है। 

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए करीब 12 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ( एमपीपीईबी ) के लिए पूरी सुरक्षा के साथ परीक्षा आयोजित करना और अभ्यर्थियों के लिए ऐहतियात बरतते हुए एग्जाम देना बड़ी चुनौती है। 

ओमीक्रॉन को देखते हुए मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कई तरह की पाबंदियां फिर से लागू कर दीं हैं। 

मध्य प्रदेश में ओमिक्रॉन के एक साथ 9 मामले मिलने के बाद चिंता बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में 30 पॉजिटिव मिले हैं। इसमें सबसे ज्यादा इंदौर में 14, भोपाल में 10, उज्जैन और धार में 2-2, नरसिंहपुर और खरगोन में 1-1 मरीज आए हैं। इंदौर और भोपाल के बाद प्रदेश की बॉर्डर से लगे जिले में लगातार मरीज मिल रहे है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 263 पहुंच गई है। प्रदेश में 26 दिनों में 541 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा इंदौर में 220 और भोपाल में 197 शामिल हैं। भोपाल में अभी 76 एक्टिव केस है। 

ऑनलाइन लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र अनिवार्य होगा। इसके लिए अभ्यर्थी वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट  (इनमें से कोई एक) ला सकते हैं। 

परीक्षा में मोबाइल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने पर प्रतिबंध रहेगा। आवेदक को काला बाल प्वॉइंट पेन लाना होगा। 

परीक्षा खत्म होने से पहले कोई भी अभ्यर्थी एग्जाम हाल नहीं छोड़ सकेगा। 

परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र कांस्टेबल (जीडी) पद के अभर्थियों को हल करना होगा। जबकि कांस्टेबल (रेडियो) पद के अभ्यर्थियों को दोनों प्रश्न पत्र हल करने होंगे। दोनों प्रश्न पत्र 100-100 नंबर के होंगे और दोनों के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा। 

लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें सिर्फ पास होना जरूरी होगा। इसके मार्क्स मेरिट में नहीं जुड़ेंगे।  

Related Articles

Back to top button