Exams

BPSSC Bihar Police SI Answer Key 2021 : जल्द जारी होगी बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा की आंसर-की

BPSSC Bihar Police SI Answer Key 2021 : बिहार पुलिस में एसआई और सार्जेंट के पदों पर भर्ती के लिए 26 दिसंबर को आयोजित हुई प्रारंभिक लिखित परीक्षा की आधिकारिक आंसर-की बहुत जल्द जारी हो सकती है। बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमिशन आंसर-की अपनी आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर अपलोड करेगा। परीक्षार्थी bpssc.bih.nic.in पर जाकर अपने प्रश्न पत्र की आंसर-की चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। ये भर्ती परीक्षा बिहार पुलिस में दारोगा (एसआई) और सार्जेंट के 2213 पदों पर भर्ती के लिए हो रही है। इसमें करीब 6 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किये जाएंगे। प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन आरक्षण कोटिवार किया जायेगा।

कटऑफ पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट
परीक्षा विशेषज्ञ गुरु डॉक्टर एम रहमान ने बताया कि सवाल कठिन थे। परीक्षा का कटऑफ जनरल का 65-68, ओबीसी 62-65, ईवीसी 59-62, एससी 52-54, एसटी 53-55, ईडब्ल्यूएस 60- 62 तथा महिला का कटऑफ 45 से 50 जाने का अनुमान है। एम रहमान ने बताया कि जिन छात्र-छात्राओं ने एनसीईआरटी टेक्स्ट बुक आदि का अध्ययन किया होगा। उनकी परीक्षा अच्छी गई होगी। 

प्रीलिम्स एग्जाम के बाद क्या होगा?
प्रारम्भिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जायेगा। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त
अंकों के आधार पर आरक्षण कोटिवार तैयार की जायेगी। लिखित परीक्षा में दो या दो से
अधिक अभ्यर्थियों के समान अंक प्राप्त करने की स्थिति में मेधा सूची में उनके स्थान का निर्धारण उनकी जन्म तिथि के आधार पर किया जायेगा अर्थात उम्र में वरीय अभ्यर्थी मेधा क्रम में ऊपर रहेंगे। समान अंक प्राप्त करने एवं समान जन्म तिथि वाले दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों की स्थिति में मेरिट लिस्ट सूची में उनके स्थान का निर्धारण उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा अर्थात अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले अभ्यर्थी मेधा क्रम में ऊपर रहेंगे। 

Related Articles

Back to top button