Exams

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 : MPPEB ने एडमिट कार्ड के साथ गाइडलाइंस भी जारी कीं

MPPEB MP Police Constable Admit Card 2021 : मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) ने एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड के साथ-साथ एग्जाम गाइडलाइंस भी जारी की हैं। गाइडलाइंस में अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से पहले, परीक्षा के बाद किन किन बातों का ध्यान रखना है, इस बात की हिदायतें दी गई हैं। इसके अलावा कोविड-19 महामारी से बचाव संबंधी दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। बोर्ड ने बताया है कि परीक्षार्थियों को बचाव के लिए क्या क्या कदम उठाए गए हैं और उन्हें एग्जाम सेंटर में प्रवेश करते व निकलते समय किन किन बातों का ध्यान रखना होगा। एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी 2022 से किया जाएगा। 

एमपीपीईबी ने एडमिट कार्ड के साथ जारी की गाइडलाइंस 
1- डाउनलोड व मुद्रित किये गये प्रवेश-पत्र के आधार पर अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर सकता है।
(2)  निर्धारित रिपोर्टिंग समय पश्चात् उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
(3)   मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र लाने पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की पात्रता होगी(नियमपुस्तिका के अनुसार)  UIDAI द्वारा सत्यापित (verify) होने पर ही ई-आधार मान्य होगा।
(4)   टी.ए.सी. के द्वितीय भाग में स्वहस्ताक्षरित फोटो लगाना अनिवार्य है।
(5)   मण्डल की वेबसाईट  www.peb.mp.gov.in पर परीक्षा से संबंधित मॉकटेस्ट उपलब्ध है। अभ्यर्थी इसके माध्यम से परीक्षा प्रक्रिया से अवगत होकर ही परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आयें।
(6)   परीक्षा हाल में प्रवेश बायोमेट्रिक पद्धति की प्रक्रिया उपरांत दिया जायेगा।
(7)   परीक्षा समाप्ति के पश्चात् अभ्यर्थी द्वारा अर्जित किया गया स्कोर कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
(8)   मूल प्रवेश-पत्र तथा मूल पहचान-पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई भी सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाना निषिद्ध है।
(9) परीक्षा हाल में किसी भी प्रकार के केल्कुलेटर, बीपर्स, पेजर्स, मोबाईल,सेल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रिक उपकरण आदि पूर्णतः वर्जित है।

कोविड- 19 को लेकर अलग से गाइडलाइंस जारी की गईं
– उम्मीदवारों के स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए COVID-19 के वर्तमान परिदृश्य में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग(सामाजिक दूरी) के उपायों को लागू करेगा। परीक्षा के संचालन में उच्च मानकों और निष्पक्षता से समझौता किए बिना, सभी की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय लागू किए गए हैं। उम्मीदवारों को अपने स्वयं के और साथी उम्मीदवारों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक दूरदर्शिता और स्वच्छता के लिए दिशानिर्देशों और नई प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक है।

– सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, PEB उम्मीदवारों को दृढ़ता से सलाह देता है कि वे अनुमति प्राप्त वस्तुओं के अलावा कुछ भी न लाएं। हालांकि, अपरिहार्य स्थिति के मामले में, यदि अभ्यर्थी अपने जोखिम पर केंद्रों में बैग जमा करवाता है तो व्यवस्था होगी।)

– सुरक्षा सावधानियों को लागू करने और स्वच्छता के लिए आवश्यक मानक बनाए रखने के लिए, मानक संचालन प्रक्रियाएं कार्यान्वित की जा रही हैं।

– प्रत्येक पारी शुरू होने से पहले (और उम्मीदवारों की अंतिम पारी के बाद) बैठने की जगह को पूरी तरह से सेनेटाइजर किया जाएगा – (मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, वेब कैमरा, डेस्क और कुर्सी)। सभी दरवाज़े के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट के बटन आदि को कीटाणुरहित(डिसइंफेक्ट) किया जाएगा। व्हीलचेयर (यदि कार्यक्रम स्थल पर मौजूद हो) को कीटाणुरहित(डिसइंफेक्ट) किया जाएगा।

– भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार 2 सीटों के बीच गैप रखा जाएगा।)

– हैंड सेनेटाइजर प्रवेश और परीक्षा स्थल के अंदर विभिन्न स्थानों पर उम्मीदवारों और केंद्र के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होंगे।

– स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए दस्ताने पहनने वाले पर्यवेक्षकों द्वारा परीक्षा शुरू होने से पहले सभी शीट पर रफ़ कॉपी/शीट को रखा जाएगा।

– किसी भी भीड़ से बचने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए एडमिट कार्ड में दिए गए केंद्र में रिपोर्टिंग / प्रवेश समय के अनुसार अभ्यर्थी को पहुचना होगा। 

– उम्मीदवार एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग / प्रवेश समय की जांच करके समय के अनुसार केंद्र तक पहुंचे, प्रवेश के समय केंद्र पर किसी भी भीड़ से बचें और सामाजिक दूरी बनाए रखे।

– लेखनसहायक के साथ उम्मीदवार के मामले में, उम्मीदवार और लेखनसहायक दोनों को अपना अपना मास्क लाना होगा। उम्मीदवारों को उनके साथ केवल कुछ वस्तुओं को कार्यक्रम स्थल में ले जाने की अनुमति होगी।

– परीक्षा से संबंधित दस्तावेज,एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड आदि। कृपया अधिक जानकारी के लिए एडमिट कार्ड देखें। 

– एक साधारण पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन 
(अतिरिक्त तस्वीर, उपस्थिति पत्रक पर चिपकाया जाना )
(व्यक्तिगत हैंड सेनेटाइजर (50 ml).)
(व्यक्तिगत पारदर्शी पानी की बोतल)

(एंट्री के समय)
– उम्मीदवारों को हर समय एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की जगह बनाए रखने की आवश्यकता होगी। केंद्र के कर्मचारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, केंद्र के बाहर कतार प्रबंधक / रस्सियों और फ़्लोर मार्क्स की व्यवस्था की जाएगी।
– किसी भी स्थिति में किसी भी स्थान पर भीड़ से बचने के लिए केंद्र के बाहर लैब नंबर प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। 
– अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश करने से पहले साबुन और हैंड सेनेटाइजर से हाथ धोने की आवश्यकता होगी। सेंटर में विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे।
–  उम्मीदवार को निर्देश के अनुसार एडमिट कार्ड में विधिवत(डिटेल्स) भरा हुआ लाना होगा।
– प्रवेश के समय, एडमिट कार्ड पर स्वघोषणा और शरीर का तापमान (थर्मो गन्स) की जाँच की जाएगी और केंद्र कर्मचारी प्रवेश पत्र पर बार कोड स्कैन करने के बाद आपको संबंधित लैब के लिए मार्गदर्शन करेंगे। उम्मीदवारों को केंद्र के कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है।
– यदि कोई परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र में उल्लेखित सरकार (केंद्रीय / राज्य) के covid-19 निर्देशों / सलाह का उल्लंघन करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी|)

– रफ़ कार्य के लिए उम्मीदवार द्वारा उपयोग के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के डेस्क पर पांच A-4 आकार की कॉपी /शीट रखी जाएंगी। यदि उम्मीदवार द्वारा रफ़ काम के लिए अतिरिक्त शीट की आवश्यकता होती है, तो उसे मांग पर उपलब्ध कराया जाएगा।
– (प्रत्येक पारी शुरू होने से पहले (और उम्मीदवार की अंतिम पारी के बाद) बैठने की जगह को पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा – मॉनिटर कीबोर्ड, माउस, वेब कैमरा, डेस्क और कुर्सी। अभ्यर्थी आगे भी सैनेटाइज़र से उपरोक्त वस्तुओ को सैनेटाइज़ कर सकते हैं जो परीक्षा प्रयोगशाला / कमरे / हॉल में उपलब्ध कराया जाएगा। )

(सेनेटाइजर से हैंड सेनेटाइज करने के बाद अभ्यर्थियों को उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना होगा| )

परीक्षा के बाद
– एक पारी के पूरा होने पर, उम्मीदवारों को एक समय में एक क्रमबद्ध तरीके से बाहर जाने की अनुमति होगी। कृपया अन्वेषक के निर्देशों की प्रतीक्षा करें एवं तब तक सीट से न उठें।

Related Articles

Back to top button