Exams

MP Police Constable Admit Card 2021 Direct Link : जारी हुए MPPEB एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड

MP Police Constable Admit Card 2021 : मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ( MPPEB ) ने एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी peb.mponline.gov.in की वेबसाइट या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।  एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी 2022 से किया जाएगा। इस परीक्षा में करीब 12 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। एमपीपीईबी ने 2020 में एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। कुल 4000 वैकेंसी में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के हैं।

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड Direct Link

एमपीपीईबी ने एडमिट कार्ड के साथ जारी की गाइडलाइंस 

1- डाउनलोड व मुद्रित किये गये प्रवेश-पत्र के आधार पर अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर सकता है।
(2)  निर्धारित रिपोर्टिंग समय पश्चात् उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
(3)   मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र लाने पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की पात्रता होगी(नियमपुस्तिका के अनुसार)  UIDAI द्वारा सत्यापित (verify) होने पर ही ई-आधार मान्य होगा।
(4)   टी.ए.सी. के द्वितीय भाग में स्वहस्ताक्षरित फोटो लगाना अनिवार्य है।
(5)   मण्डल की वेबसाईट  www.peb.mp.gov.in पर परीक्षा से संबंधित मॉकटेस्ट उपलब्ध है। अभ्यर्थी इसके माध्यम से परीक्षा प्रक्रिया से अवगत होकर ही परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आयें।
(6)   परीक्षा हाल में प्रवेश बायोमेट्रिक पद्धति की प्रक्रिया उपरांत दिया जायेगा।
(7)   परीक्षा समाप्ति के पश्चात् अभ्यर्थी द्वारा अर्जित किया गया स्कोर कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
(8)   मूल प्रवेश-पत्र तथा मूल पहचान-पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई भी सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाना निषिद्ध है।
(9) परीक्षा हाल में किसी भी प्रकार के केल्कुलेटर, बीपर्स, पेजर्स, मोबाईल,सेल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रिक उपकरण आदि पूर्णतः वर्जित है।

परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र कांस्टेबल (जीडी) पद के अभर्थियों को हल करना होगा। जबकि कांस्टेबल (रेडियो) पद के अभ्यर्थियों को दोनों प्रश्न पत्र हल करने होंगे। दोनों प्रश्न पत्र 100-100 नंबर के होंगे और दोनों के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा। 

लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें सिर्फ पास होना जरूरी होगा। इसके मार्क्स मेरिट में नहीं जुड़ेंगे। 

यहां देखें शारीरिक दक्षता परीक्षा का पैटर्न

mppeb mp police constable pet

फाइनल मेरिट ऑनलाइन लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही जारी होगी। शिवराज सरकार ने कहा है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में 4000 पुलिस कांस्टेबलों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सरकार के इस ऐलान से माना जा सकता है कि मार्च 2022 तक भर्ती में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल सकती है। 

Related Articles

Back to top button