Exams

REET 2022 : राजस्थान में 2022 में होगी 20 हजार शिक्षकों की भर्ती, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

REET 2022 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में करीब 20 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए आगामी वर्ष में 14 एवं 15 मई को रीट-2022 परीक्षा आयोजित किए जाने का महत्वपूर्ण निर्णय किया है। इस भर्ती में विशेष शिक्षकों के पद भी शामिल किए जाएंगे। इससे युवाों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री निवास पर गुरुवार शाम को हुई शिक्षा विभाग की बैठक में यह निर्णय किया गया। श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने तथा रिक्त पदों को भरने के लिए राज्य सरकार निरंतर फैसले ले रही है। इसके लिए समयबद्ध रूप से भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। हाल ही में 31 हजार पदों पर भर्ती के लिए रीट परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसी क्रम में आगामी वर्ष में शिक्षकों के 20 हजार पदों पर भर्ती के लिए रीट परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। 

श्री गहलोत ने निर्देश दिए कि पैराटीचर्स, शिक्षाकर्मी, मदरसा पैराटीचर्स एवं पंचायत सहायकों की समस्याओं का सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयाें को ध्यान में रखते हुए हल करने के लिए समयबद्ध रूप से कार्य योजना बनाई जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए खोले जा रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को लेकर लोगों में अच्छा फीडबैक है। इन स्कूलों को और बेहतर बनाने के प्रयास किए जाएं। साथ ही इसका विश्लेषण करें कि आवश्यकता के आधार पर किन-किन क्षेत्रों में और अधिक संख्या में यह स्कूल खोले जा सकते हैं। इन स्कूलाें में अंग्रेजी में अध्यापन की योग्यता रखने वाले शिक्षक लगाए जाएंगे, इसके लिए भर्तियों में उचित व्यवस्था की जाएगी।

बैठक में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती जाहिदा खान, मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा श्री पीके गोयल, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री अखिल अरोड़ा, प्रमुख शासन कार्मिक श्री हेमन्त गेरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button