Exams

RSMSSB : राजस्थान संगणक भर्ती के आवेदन पत्र में करेक्शन का मौका

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने संगणक सीधी भर्ती परीक्षा 2021 के अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में करेक्शन का एक और मौका दिया है। आरएसएमएसएसबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर नोटिस जारी कर कहा है कि अभ्यर्थी 10 जनवरी 2022 से 19 जनवरी 2022 के बीच अपनी श्रेणी, विशेष श्रेणी, उप श्रेणी, जन्म तिथि, लिंग व वैवाहिक स्थिति में तय 300 रुपये का शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर संशोधन कर सकेंगे। अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन में स्वयं का नाम, माता पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, फोटो व हस्ताक्षर में संशोधन नहीं कर सकेगा। इन त्रुटिपूर्ण सूचनाओं में संशोधन (चयन होने की स्थिति में) डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के समय ही विचार किया जाएगा। 

इससे पहले बोर्ड ने संगणक भर्ती परीक्षा के मास्टर प्रश्न पत्र तथा इसकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट  www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी थी। अगर किसी परीक्षार्थी को किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति है तो वह अपना ऑब्जेक्शन निर्धारित शुल्क के साथ 8 जनवरी 2022 के बीच दर्ज करवा सकता है।

बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न-पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियां दर्ज करें । 

इसके लिए परीक्षार्थियों को बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी sso आई डी के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट -वे या ई-मित्र कियोस्क पर जितने प्रश्नों पर आपत्तियां करनी है उसके अनुसार प्रति प्रश्न 100 रुपये की दर से देय शुल्क का भुगतान करना होगा।

उन्होंने बताया कि आपत्तियां केवल एक बार ही ली जायेंगी। आपत्तियों के लिये पोर्टल पर स्टैंडर्ड, ऑथेंटिक पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर ओर संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संर्दभ में पुस्तक के लेखक का नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी आवश्यक है। वांछित प्रमाण संलग्न नही होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नही किया जाऎगा।

Related Articles

Back to top button