Exams

RBSE Exam 2022 : शिक्षा मंत्री बोले- तय शेड्यूल से ही होगी राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा

राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षाएं कोरोना के चलते नहीं टलेंगी। आरबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2022 में पंजीकृत करीब 20 लाख विद्यार्थियों की परीक्षाएं 3 मार्च 2022 से ही शुरू होगी। राज्य शिक्षा विभाग ने सोमवार को यह साफ कर दिया। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर गठित उच्च अधिकार प्राप्त समिति की वर्चुअल बैठक के दौरान लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि कोविड गाइडलाइंस तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 3 मार्च से राजस्थान 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा। बोर्ड परीक्षा कोरोना से प्रभावित नहीं होंगी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ही प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण /वितरण केंद्रों व सभी संवेदनशील/ अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों सहित लगभग 300 केंद्रों पर सीसीटीवी द्वारा निगरानी रखी जाएगी। सभी केंद्रों पर क्षमता से कम परीक्षार्थी बिठाए जायेंगे तथा मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जायेगी। नकल करने वाले परीक्षार्थियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। 

12वीं के प्रैक्टिकल 17 जनवरी से ही
शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा की इसी महीने 17 जनवरी से शुरू हो रही 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी तथा परीक्षाओं के लिए स्थानीय अध्यापक ही नियुक्त किए जायेंगे। 

आपको बता दें कि कोरोना के चलते बहुत से परीक्षार्थी और अभिभावक पिछले साल की तरह इस साल भी परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे थे। बहुत से विद्यार्थी लगातार शिक्षा विभाग से बोर्ड परीक्षा की स्थिति साफ करने की मांग कर रहे थे। 

Related Articles

Back to top button