Exams

NEET PG Counselling Schedule 2021 : जारी हुआ नीट पीजी काउंसलिंग का फुल शेड्यूल, यहां देखें चारों राउंड की तारीखें

NEET PG Counselling Schedule 2021 : मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) ने नीट पीजी काउंसलिंग का विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया है। नीट पीजी अभ्यर्थी mcc.nic.in पर जाकर एमडी, एमएस, डिप्लोमा, पीजी डीएनबी कोर्सेज में दाखिलों के सभी राउंड का शेड्यूल देख सकते हैं। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को घोषणा कर दी थी कि नीट-पीजी काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होगी। नीट फुल शेड्यूल के मुताबिक काउंसलिंग फर्स्ट राउंट का रिजल्ट 22 जनवरी को जारी होगा। 

एमसीसी ने पहले ही यह बता दिया था कि काउंसलिंग चार राउंड में होगी। राउंड-1 12 जनवरी से 28 जनवरी, राउंड-2 3 फरवरी से 19 फरवरी तक चलेगा। मॉप अप राउंड 22 फरवरी से 6 मार्च तक चलेगा। इन तीनों राउंड्स के अलावा एक ऑनलाइन स्ट्रे वैकेंसी राउंड भी होगा। 

यहां क्लिक कर देखें फुल शेड्यूल

एमसीसी ऑल इंडिया कोटा सीटों में नीट यूजी प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए 15 फीसदी और नीट पीजी प्रवेश 2021 के लिए 50 फीसदी सीटों पर ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित करेगा। यूजी और पीजी दोनों स्तरों के लिए बाकी बची सीटों (स्टेट कोटा) के लिए राज्यवार काउंसलिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। 

एमसीसी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आरक्षण के नियम इस प्रकार रहेंगे –  
1. एससी – 15 फीसदी
2 – एसटी – 7.5 फीसदी 
3. दिव्यांग – क्षैतिज आरक्षण – 5 फीसदी
4. ओबीसी – नॉन क्रीम लेयर (केंद्र की ओबीसी लिस्ट के मुताबिक) – 27 फीसदी
5- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS ) – 10 फीसदी 

आपको बता दें कि नीट-पीजी परीक्षा 11 सितंबर, 2021 को हुई थी। उससे पहले जनवरी और अप्रैल में दो बार परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया था। पूरे देश में विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द करने की मांग करते हुए पिछले महीने प्रदर्शन किया था और काम का बहिष्कार किया था।  सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने एक अंतरिम आदेश में वर्ष 2021-22 के नीट-पीजी मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग शुरू करने को मंजूरी दे दी। 

Related Articles

Back to top button