Exams

UP Police , UPSSSC : यूपी पुलिस व लेखपाल समेत इन 7 बड़ी भर्तियों के निकले फॉर्म, पढ़ें विस्तृत डिटेल

UP Police , UPSSSC Recruitment 2022 : उत्तर प्रदेश में जनवरी के पहले सप्ताह में छह बड़ी भर्तियां निकली हैं। इनमें यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तीन, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग की दो, उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड और यूपी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की एक-एक भर्ती शामिल है। इन 7 भर्तियों में हजारों पदों पर रिक्तियां निकली हैं। उत्तर प्रदेश में सरकार नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अपना ख्वाब हकीकत में बदलने का यह शानदार मौका है। यहां जानें किस-किस विभाग में किस पद पर कितनी वैकेंसी निकली हुई है और उसके लिए क्या योग्यता है। साथ ही जानें कि उसके लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है-  

यूपी पुलिस में तीन भर्ती ( UPPBPB UP Police Vacancy )
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीबीपीबी ) ने रेडियो संवर्ग में युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली हैं। यूपी पुलिस के रेडियो  विभाग में करीब 2500 वैकेंसी निकाली गई हैं। कर्मशाला कर्मचारी में 120, सहायक परिचालक (असिस्टेंट ऑपरेटर) के 1374 और प्रधान परिचालक/ प्रधान परिचालक (हेड ऑपरेटर यांत्रिक) के 936 पद हैं। तीनों तरह के पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 जनवरी 2022 से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर 28 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि भी 28 फरवरी 2022 ही है। 

योग्यता
कर्मशाला कर्मचारी – 10वीं पास 
सहायक परिचालक (असिस्टेंट ऑपरेटर)- फिजिक्स व मैथ्स के साथ 12वीं पास (इंटर पास)
यूपी पुलिस रेडियो संवर्ग में प्रधान परिचालक/ प्रधान परिचालक (यांत्रिक) – इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन/इलेक्ट्रिकल/कंप्यूटर साइंस/इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी/इंस्ट्रयूमेंट टेक्नोलॉजी/ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स ।
विस्तृत जानकारी के क्लिक करें 

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 पद, फायरमैन के 172 पद
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 पद और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती का ऐलान तो कर दिया है लेकिन अभी भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं हुआ है। बहुत जल्द यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभी बोर्ड ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का जिम्मा संभालने वाली एग्जाम एजेंसी के चयन के लिए आवेदन मांगे हैं। 

UPSSSC ने निकाली लेखपाल और अनुदेशक भर्ती 
UPSSSC लेखपाल भर्ती ( Lekhpal Vacancy ) – 8085 पद
उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने लेखपाल की 8085 वैकेंसी के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर आवेदन का लिंक एक्टिव कर दिया है। ऐसे युवा जो 12वीं पास हैं और जिन्होंने यूपीएसएसएससी की पीईटी (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) दी थी, वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेखपाल परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी। 

UPSSSC अनुदेशक भर्ती – 2504 पद
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यूपी में अनुदेशक के 2504 पदों पर भर्ती के लिए 18 जनवरी से आवेदन लेगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी और संशोधन 15 फरवरी तक किए जा सकेंगे।  आवेदन के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल होने वाले पात्र होंगे।

UPPCL में भर्ती 
उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ( यूपीपीसीएल ) ने असिस्टेंट इंजीनियर ट्रेनी के पदों पर 113 वैकेंसी निकाली है। ये भर्तियां इलेक्ट्रिकल/पॉवर, इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड टेलीकम्युनिकेशन और कंप्यूटर साइंस/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विभागों में निकाली गई है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 जनवरी 2022 से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 31 जनवरी 2022 तक अपना एप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे।
योग्यता – संबंधित विषय में इंजीनियरिंग डिग्री

UP NHM Recruitment 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उत्तर प्रदेश ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के 4000 पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ये भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट पर निकाली गई हैं। चयनित उम्मीदवारों को उप-स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर एचडब्ल्यूसी में सीएचओ के रूप में तैनात किया जाएगा ताकि प्राथमिक स्वास्थ्य टीम के साथ समन्वय में काम किया जा सके।

योग्यता
बीएससी (नर्सिंग) के साथ सीसीएचएन सर्टिफिकेट कोर्स। 
या पोस्ट बेसिक बीएससी (नर्सिंग) के साथ सीसीएचएन सर्टिफिकेट कोर्स। 
(अकादमिक वर्ष 2020 या उसके बाद) 

– भारतीय नर्सिंग परिषद या राज्य नर्सिंग परिषद से पंजीकृत होना जरूरी।
– यूपी नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल में नर्सों और दाइयों के रूप में पंजीकृत हों। 

Related Articles

Back to top button