Exams

CBSE Term 2 Sample Paper 2022 : सीबीएसई टर्म-2 सैंपल पेपर इन Direct Link से करें डाउनलोड

CBSE Term 2 Sample Paper 2022 : सीबीएसई ने 10वीं 12वीं टर्म-2 परीक्षा के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी cbseacademic.nic.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और इनके मुताबिक अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। सैंपल पेपर के साथ-साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की गई है। सीबीएसई टर्म-1 में जहां ऑब्जेक्टिव प्रश्न थे, वहीं टर्म-2 में सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। अब टर्म-2 मार्च-अप्रैल में होगा। 

सीबीएसई दसवीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा दो घंटे की होगी। हर विषय में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न रहेंगे। दसवीं कक्षा की बात करें तो हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।
वहीं 12वीं में प्रायोगिक विषय में 35 अंक और बाकी में 40 अंक के प्रश्न हर विषय में रहेंगे। बोर्ड द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि टर्म-2 में वस्तुनिष्ट प्रकार के प्रश्न नहीं रहेंगे। सारे प्रश्न सब्जेक्टिव होंगे। ज्ञात हो कि टर्म-1 परीक्षा वस्तुनिष्ठ थी। 

सीबीएसई 10वीं सैंपल पेपर टर्म – 2

हिंदी

अंग्रेजी

गणित बेसिक

गणित स्टैंडर्ड

साइंस

सामाजिक विज्ञान

 

सीबीएसई 12वीं सैंपल पेपर टर्म – 2 देखने के लिए यहां क्लिक करें – Sample Papers Class XII: Direct Link

सीबीएसई 10वीं सामाजिक विज्ञान में पांच सेक्शन में प्रश्न पूछे जाएंगे। सेक्शन एक के सभी प्रश्न का उत्तर 40 शब्दों में देना है। वहीं सेक्शन दो के सभी प्रश्न का उत्तर 80 शब्दों में देना है। वहीं विज्ञान की बात करें तो सेक्शन एक के सभी प्रश्न दो-दो अंक के होंगे। इसी तरह बोर्ड द्वारा सभी विषयों के सैंपल पेपर जारी कर उत्तर देने की प्रक्रिया बतायी गयी है।

Related Articles

Back to top button