Exams

BSSC , BPSC Exam : अब ये अभ्यर्थी तीन से ज्यादा बार नहीं दे सकेंगे बीएसएससी और बीपीएससी भर्ती परीक्षा

BSSC , BPSC Exam : बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग और बिहार तकनीकी सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों के बड़ी खबर है। बिहार सरकार के अधीन नियुक्ति के लिए विभिन्न आयोगों द्वारा ली जानेवाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में कौन कितनी बार शामिल हो सकता है इसे राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है। राज्य के सरकारी सेवक से अलावा जो अभ्यर्थी इन प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए अवसरों की कोई सीमा नहीं होगी। 

सामान्य प्रशासन विभाग ने आयोग द्वारा ली जानेवाली प्रतियोगिता परीक्षाओं के संबंध में सभी विभागों के प्रधान, पुलिस महानिदेशक, प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी के साथ बीपीएससी, तकनीकी सेवा और कर्मचारी चयन आयोग के सचिव को पत्र लिखा है। इसमें साफ तौर पर कहा गया है कि प्रतियोगिता परीक्षाओं में बैठने के लिए अवसरों की सीमा वर्ष 2003 में जारी संकल्प संख्या 6516 के तहत समाप्त की जा चुकी है। ऐसे में आयोग द्वारा आयोजित किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में बैठने के लिए निर्धारित उम्र तक अवसरों की सीमा नहीं रहेगी। हालांकि सरकारी सेवकों के लिए निर्धारित तीन अवसरों की सीमा लागू रहेगी।

विभाग ने इसका हवाला देते हुए स्पष्ट किया है कि आयोग द्वारा आयोजित की जानेवाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में बैठने के लिए बिहार के सरकारी सेवकों को राज्य सरकार की सेवा में आने के बाद अधिकतम तीन अवसर मिलेंगे पर राज्य के सरकारी सेवा से भिन्न अभ्यर्थियों के लिए अवसरों की कोई सीमा नहीं होगी।

हालांकि इस आदेश में उम्र सीमा को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है। सरकारी नौकरी कर रहे अभ्यर्थी के पास उम्र है तो वह आवेदन कर सकता है।

Related Articles

Back to top button