Results

UPSESSB TGT-PGT Result 2021: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता भर्ती परीक्षा रिजल्ट के इंतजार में अभ्यर्थी, एक महीने पहले जारी हुई थी आंसर की

UPSESSB TGT-PGT Result 2021 : उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) लिखित परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अभी भी परिणाम जारी होने के इंतजार में हैं। अगस्त के दूसरे सप्ताह में हुई परीक्षा के विभिन्न विषयों की आंसर की 19 अगस्त तक जारी कर दी गई थी। लेकिन आंसर की जारी होने के एक महीने बाद भी परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया जा सका है। उम्मीद है कि माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड (UPSESSB) जल्द ही परीक्षा परिणाम का ऐलान कर आगे की भर्ती प्रक्रिश शुरू कर देगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने अशासकीय इंटर कॉलेजों में 15 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए प्रदेशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में 7 और 8 अगस्त 2021 को टीजीटी परीक्षा आयोजित कराई थी। वहीं पीजीटी की परीक्षा 17 -18 अगस्त 2021 हो हुई थी।

चयन बोर्ड की ओर से सभी विषयों के आंसर की भी जारी कर उन पर आपत्तियां ली जा चुकी हैं। ऐसे में उम्मीद है कि यूपीएसईएसएसबी फाइनल आंसर की के साथ ही रिजल्ट भी ऑफिशियल वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर घोषित कर सकता है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गई।

UPSESSB TGT-PGT Bharti 2020: विषयवार रिक्त पदों की सूची

टीजीटी सामाजिक विज्ञान के लिए सर्वाधिक 1,14,764 आवेदन किए गए थे। टीजीटी के 16 विषयों के लिए 710854 और पीजीटी के 23 विषयों के लिए 473401 आवेदन जमा कराए गए। ऐसे विषय जिन्हें लेकर प्रतियोगी सिविल सेवा की तैयारी करते हैं, उनमें प्रवक्ता के लिए अधिक आवेदन हुए हैं। इसके पीछे बड़ा कारण यह भी है कि प्रवक्ता के लिए संबंधित विषय में परास्नातक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। टीजीटी के लिए बीएड अनिवार्य है। टीजीटी-पीजीटी के 15198 पदों के लिए 11.84 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

संबंधित खबरें

Related Articles

Back to top button