Results

UPSC IAS Result : आगरा की बहू अंकिता ने यूपीएससी में हासिल की तीसरी रैंक, पति हैं आईपीएस ऑफिसर

UPSC Result 2020 : यूपीएससी परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों छात्र करते हैं लेकिन सफलता कुछ को ही मिलती है। सफल होने वाले उम्मीदवारों का अपना एक यूनिक तरीका होता है। सटीक रणनीति और कड़ी मेहनत की बदौलत सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवार तैयारी करने वाले छात्रों के लिए प्रेरणा होते हैं। सिविल सर्विसेज (आईएएस) परीक्षा में देश में तीसरी रैंक हासिल करने वाली आगरा की अंकिता जैन त्यागी की कहानी भी युवाओं को प्रेरित करने वाली है। उनका फलसफा है कि कोई प्रोफेशन छोटा या बड़ा नहीं होता। बस उसे हासिल करने के लिए लक्ष्य पर फोकस रखना जरूरी होता है। 

शुक्रवार को यूपीएससी परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ तो अंकिता जैन त्यागी के जीवन की यह सबसे बड़ी शाम बन गई। अंकिता ने ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में अपनी सफलता का मूलमंत्र बताते हुए कहा, छह घंटे की पढ़ाई बहुत होती है। रणनीति के साथ तैयारी करने का उनको काफी फायदा मिला। खास ख्याल इस बात का रखा कि जो पढ़ा जाए, वह गुणवत्तापरक हो। अंकिता जैन त्यागी वर्ष 2019 में एलायड आईएएस (डिप्टी अकाउंटेंट जनरल मुंबई) चुन ली गई थीं। मगर अपनी इस सफलता से वह संतुष्ट नहीं हुईं। उन्होंने नौकरी के साथ आईएएस बनने के अपने स्वप्न को जीवित रखा और दो वर्ष बाद 2021 में ही सफलता का परचम भी लहरा दिया। उनका कहना है कि नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करना मुश्किल था। इसके लिए उन्हें कड़ा टाइम मैनेजमेंट अपनाना पड़ा। उन्होंने कहा कि युवाओं को इधर-उधर भटकने के बजाय जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं। उसी पर फोकस रखते हुए तैयारी करें तो सफलता जरूर मिलेगी। 

UPSC CSE Result 2020 : शुभम बने यूपीएससी टॉपर, जानिए बिहार से और किसे मिली सफलता

मां-पिता और पति को श्रेय 
अंकिता अपनी सफलता के श्रेय अपने माता-पिता और पति को देती हैं। इस बीच पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली अंकिता को सफलता पर बधाई देने के लिए फोन पर फोन घनघनाने लगे। ससुराल आगरा से मायका दिल्ली तक सफलता का जश्न मनने लगा। 

अंकिता जैन त्यागी 
वर्तमान प्रोफेशन : अलायड आईएएस (डिप्टी अकाउंटेंट जनरल मुंबई)
शिक्षा : बीटेक, टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
पति : अभिनव त्यागी, आईपीएस (एएसपी गोंदिया, महाराष्ट्र)

UPSC Civil services 2020 : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी, शुभम कुमार ने किया टॉप, यहां देखें पूरी लिस्ट

सक्सेस मंत्र 
-यूपीएससी की तैयारी के लिए आप स्मार्ट स्टडी पर ही ध्यान केंद्रित करके रखें।
-एनसीईआरटी की 12 तक की किताबों को पढ़ने से बेस मजबूत कर सकते हैं। 
-सबसे पहले सब्जेक्ट के बेसिक्स क्लियर करें, बाद में सिलेबस के अनुसार पढ़ें। 
-पढ़ाई या तैयारी करते समय आप अपनी किताबों से छोटे-छोटे नोट्स बना लें।
-कड़ी मेहनत करें और ज्यादा से ज्यादा रिवीजन सफलता पाने में अहम होगा।

Related Articles

Back to top button