Results

UP BEd JEE 2021 : यूपी बीएड पहले राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी

UP BEd JEE counselling 2021: संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-2023 में प्रवेश के लिए पहले राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया गया है। 29 सितंबर तक सीट कंफर्मेशन और फीस का भुगतान किया जा सकता है। पहले राउंड में रैंक से 75 हजार तक के अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। दूसरे राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 30 सितंबर को जारी होगा। 

ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया तीन चक्रों (मुख्य काउंसलिंग, पूल काउन्सिलिंग और सीधे प्रवेश) में होगी। मुख्य काउंसलिंग पूरी होने के बाद एक राउंड पूल काउंसलिंग का होगा और उसके बाद भी अगर सीटें बचती हैं तो कॉलेजों को यह छूट होगी कि वे उनपर सीधे प्रवेश ले सकते हैं। 

 बीएड के प्रवेश की पूरी प्रक्रिया में प्रदेश के 16 राज्य विश्वविद्यालयों के अन्तर्गत आने वाले 2479 राजकीय, सहायता प्राप्त महाविद्यालय, स्ववित्तपोषित महाविद्यालय शामिल हैं। इन विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में बीएड की कुल सीटें 2,35,310 हैं। इनमें से 7830 सीटें विश्वविद्यालय और राजकीय या सहायता प्राप्त महाविद्यालयों की हैं। जबकि बाकी 2,27,480 सीटें स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों की हैं। इसके अलावा हर महाविद्यालय में आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें भी उपलब्ध होंगी। ईडब्ल्यूएस की सुविधा सरकारी, अनुदानित, गैर अनुदानित और स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में होगी किन्तु अल्पसंख्यक संस्थानों में यह सुविधा नहीं उपलब्ध होगी। 

Related Articles

Back to top button