Results

CBSE : कंपार्टमेंट रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो कराएं मार्क्स वेरिफिकेशन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और 12वीं के कंपार्टमेंट के उन छात्रों को मार्क्स वेरिफिकेशन, पूर्ण मूल्यांकन या उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी लेने का मौका दिया है, जो अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं। विद्यार्थी आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में करेंगे। बारहवीं के छात्र मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन चार से छह अक्टूबर तक और दसवीं के छात्र पांच से सात अक्टूबर तक आवेदन करेंगे। बोर्ड की मानें तो जो छात्र मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करेंगे वहीं छात्र उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी के लिए आवेदन करेंगे। जो उत्तर पुस्तिका के लिए आवेदन करेंगे उन्हीं छात्रों को आगे पूर्ण मूल्यांकन के लिए आवेदन करने का मौका दिया जायेगा।

प्रति प्रश्न लगेंगे सौ रुपये: बारहवीं के छात्र पूर्ण मूल्यांकन करवाना चाहते हैं तो वो इसके लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन छात्र को इसके लिए प्रति प्रश्न सौ रुपये देने होंगे। वहीं मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए प्रति विषय पांच सौ रुपये छात्रों को शुल्क के तौर पर देना होगा। जो छात्र उत्तर पुस्तिका लेना चाहते हैं उन छात्रों को प्रति उत्तर पुस्तिका सात सौ रुपये बोर्ड को शुल्क के तौर पर देना होगा। वहीं दसवीं में मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए प्रति विषय पांच सौ रुपये, पूर्ण मूल्यांकन के लिए प्रति प्रश्न सौ रुपये शुल्क देने होंगे। लेकिन उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी के लिए प्रति विषय पांच सौ रुपये शुल्क देने होंगे।

नया अंकपत्र व प्रमाणपत्र मिलेगा

  • बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि जो छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए और उनके रिजल्ट में एक भी अंक का बदलाव आया है तो उन्हें नया अंकपत्र और प्रमाणपत्र मिलेगा। इसके लिए छात्र को अभी का अंक पत्र और प्रमाणपत्र लौटाना होगा।

मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन: पांच से सात अक्टूबर
उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी के लिए आवेदन: 14 और 15 अक्टूबर
पूर्ण मूल्यांकन के लिए आवेदन: 19 और 20 अक्टूबर
मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवदेन: चार से छह अक्टूबर
उत्तर पुस्तिका के फोटोकॉपी के लिए आवेदन: 13 से 14 अक्टूबर
पूर्ण मूल्यांकन के लिए आवेदन: 18 से 19 अक्टूबर

Related Articles

Back to top button